आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए पंचायतों को और अधिक सशक्त करने का संकल्प लें: प्रधानमंत्री |

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए पंचायतों को और अधिक सशक्त करने का संकल्प लें: प्रधानमंत्री

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए पंचायतों को और अधिक सशक्त करने का संकल्प लें: प्रधानमंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : April 24, 2022/9:03 am IST

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पंचायती राज दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए पंचायतों को और अधिक सशक्त बनाने का आह्वान किया।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘आप सभी को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। पंचायतें भारतीय लोकतंत्र का आधारस्तंभ हैं, जिनकी मजबूती में ही नए भारत की समृद्धि निहित है। आइए, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपनी पंचायतों को और अधिक सशक्त करने का संकल्प लें।’’

देश में सत्ता के विकेंद्रीकरण की दिशा में 24 अप्रैल, 1993 का दिन ऐतिहासिक माना जाता है,क्योंकि इसी दिन संविधान में 73वें संशोधन के द्वारा पंचायती राज व्यवस्था अस्तित्व में आई थी। पंचायती राज मंत्रालय प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाता है।

यह आयोजन देश के अलग-अलग हिस्सों से पंचायत प्रतिनिधियों से सीधे बात करने और उनकी उपलब्धियों को सम्मान देने, उन्हें आगे के लिए और सशक्त बनाने एवं प्रेरित करने का अवसर होता है।

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर रविवार को जम्मू कश्मीर के सांबा जिले के पल्ली गांव जाएंगे और वहां आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)