रूस ने भारत के साथ शेयर की अहम जानकारी, साझेदारी में कर सकता है कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन | Russia shares important information with India, may produce Kovid-19 vaccine in partnership

रूस ने भारत के साथ शेयर की अहम जानकारी, साझेदारी में कर सकता है कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन

रूस ने भारत के साथ शेयर की अहम जानकारी, साझेदारी में कर सकता है कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : August 25, 2020/1:37 pm IST

नई दिल्ली। आज पूरी दुनिया कोविड- 19 महामारी से ग्रस्त है, देश में 58,390 मरीज अबतक अपनी जान गंवा चुके हैं, सभी को कोरोना वैक्सीन के आने का बेसब्री से इंतजार है। इन भयावह आंकड़ों के बीच रूस (Russia) से अच्छी खबर आई है। कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन का इजाद करने वाले रूस ने अपनी वैक्सीन स्पूतनिक—5 को लेकर मोदी सरकार से संपर्क साधा है।

ये भी पढ़ें:पहली बार RSS मुख्यालय पहुंचे सिंधिया, बोले- यहां आकर इंसान को राष्ट्र सेवा के…

जानकारी के मुताबिक रूस ने अपनी वैक्सीन स्पूतनिक 5 के बारे में विस्तृत जानकारी भारत के साथ साझा कर रहा है, भारत में रूसी राजदूत निकोलॉय कुदाशेव ने बायो टेक्निकल विभाग और भारतीय आयुर्विज्ञान अनसंधान परिषद् यानी आईसीएमआर से संपर्क किया है। रूसी राजदूत ने भारत सरकार के प्रिसिंपल साइंटिफिक एडवाइजर के विजय राघवन, बायो टेक्निकल विभाग के सचिव रानु स्वरूप और आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉ0 बलराम भार्गव से संपर्क किया है। रूसी राजदूत ने वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां और डेटा इन हितधारकों से साझा किया है।

ये भी पढ़ें: पुलवामा आतंकी हमला मामले में NIA ने दाखिल की 13,500 पन्नों की चार्ज…

हालाकि अभी वैक्सीन से जुड़ी सबसे अहम जानकारी साझा करना बाकी है, यही नहीं रूस में भारत के राजदूत भी कोरोना वैक्सीन तैयार करने वाली संस्था गैमालया नेशनल सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलोजी के साथ लगातार संपर्क साधे हुए हैं ताकि वैक्सीन से जुड़ी तमाम जानकारियां भारत को मिल सकें।

ये भी पढ़ें: पुलवामा आतंकी हमला मामले में NIA ने दाखिल की 13,500 पन्नों की चार्ज…

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ भी रूसी राजदूत ने बैठक की है। रूस भी भारत के साथ साझेदारी में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने को इच्छुक है, रूसी अधिकारी ने भी स्पूतनिक 5 का उत्पादन भारत में करने की इच्छा जाहिर की है।