लोस चुनाव: शिअद की हरसिमरत कौर, भाजपा की परनीत कौर व अन्य उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए |

लोस चुनाव: शिअद की हरसिमरत कौर, भाजपा की परनीत कौर व अन्य उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए

लोस चुनाव: शिअद की हरसिमरत कौर, भाजपा की परनीत कौर व अन्य उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए

:   Modified Date:  May 13, 2024 / 09:30 PM IST, Published Date : May 13, 2024/9:30 pm IST

चंडीगढ़, 13 मई (भाषा) पंजाब में एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल (शिअद) उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की परनीत कौर सहित कई प्रमुख उम्मीदवारों ने सोमवार को नामांकन दाखिल किए।

पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग और आम आदमी पार्टी (आप) के गुरमीत सिंह मीत हेयर और कुलदीप सिंह धालीवाल ने भी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किए।

परनीत कौर और आप के उनके प्रतिद्वंद्वी बलबीर सिंह ने पटियाला से नामांकन पत्र दाखिल किया, जबकि आप के कुलदीप सिंह धालीवाल ने अमृतसर से अपना नामांकन दाखिल किया।

लुधियाना में नामांकन पत्र दाखिल करने वाले वडिंग ने प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर के निधन के मद्देनजर अपना रोडशो रद्द कर दिया। पातर का अंतिम संस्कार सोमवार को किया गया।

नामांकन दाखिल करने के बाद भाजपा उम्मीदवार परनीत कौर ने पटियाला में दो किलोमीटर लंबा रोडशो निकाला। रोडशो में असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और पंजाब भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़ भी शामिल हुए।

परनीत कौर ने कहा, ‘…यह चुनाव मेरे और पटियाला लोकसभा क्षेत्र के लोगों के बीच संबंधों के नवीनीकरण के बारे में है। लोगों का अटूट ‘भरोसा’ और ‘आशीर्वाद’ मेरे सबसे बड़े खजाने हैं।’

असम के मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा, ‘आपका उत्साह देखकर मुझे यकीन है कि चुनाव सिर्फ औपचारिकता है – परनीत कौर पटियाला से फिर जीत हासिल करेंगी।’

उन्होंने कहा, ‘‘पंजाब के लोगों ने कांग्रेस और आप की चालबाजी को देख लिया है। दोनों पार्टियां हरियाणा और दिल्ली में साझेदार हैं जबकि यहां प्रतिद्वंद्वी हैं। लोग उनमें से किसी पर भी अपना वोट बर्बाद नहीं करेंगे।’

तीन बार की सांसद हरसिमरत कौर ने बठिंडा में अपना नामांकन दाखिल किया। उनके साथ उनके पति एवं शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल भी थे जिन्होंने ‘कवरिंग उम्मीदवार’ के रूप में निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया।

नामांकन दाखिल करने से पहले हरसिमरत कौर ने अपने पति सुखबीर बादल और बच्चों के साथ बठिंडा में श्री दमदमा साहिब में मत्था टेका।

आप उम्मीदवार हेयर और भाजपा के अरविंद खन्ना ने संगरूर से अपना नामांकन दाखिल किया, जबकि आप के लालजीत सिंह भुल्लर और शिअद उम्मीदवार विरसा सिंह वल्टोहा ने तरनतारन जिले की खडूर साहिब सीट के लिए नामांकन दाखिल किए।

होशियारपुर लोकसभा सीट से भाजपा की अनीता सोम प्रकाश ने अपना नामांकन दाखिल किया। उनके साथ केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी थे।

शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘पंजाब में भाजपा लोकसभा चुनाव में इतिहास रचेगी। हमें लगता है कि पंजाब के लोग मौजूदा (आप) सरकार से परेशान हैं।’

फिरोजपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी थे। पुरी ने लोगों से सोढ़ी को फिरोजपुर सीट से विजयी बनाने को कहा।

फिरोजपुर से आप उम्मीदवार जसदीप सिंह काका बराड़ और कांग्रेस उम्मीदवार शेर सिंह घुबाया ने भी नामांकन दाखिल किए।

अमृतसर से कांग्रेस उम्मीदवार गुरजीत सिंह औजला, गुरदासपुर से शिअद उम्मीदवार दलजीत सिंह चीमा और जालंधर से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू ने भी अपना पर्चे दाखिल किए।

नामांकन 14 मई तक दाखिल किए जा सकते हैं जबकि नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 17 मई है। पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीट पर एक जून को मतदान होगा।

भाषा अमित अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)