SBI ने बदले कैश निकालने के नियम, अब 24 घंटे में निकाल पाएंगे इतनी रकम, देखें और क्या बदला | SBI changed the rules to withdraw cash Now you will be able to withdraw this amount in 24 hours See what changed

SBI ने बदले कैश निकालने के नियम, अब 24 घंटे में निकाल पाएंगे इतनी रकम, देखें और क्या बदला

SBI ने बदले कैश निकालने के नियम, अब 24 घंटे में निकाल पाएंगे इतनी रकम, देखें और क्या बदला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : May 29, 2021/2:16 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट में एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। यदि आपका खाता एसबीआई में है, तो आप अब पहले से निर्धारित रकम से अधिक बिड्रा कर सकते हैं। बैंक ने एक दिन में खाते से नगदी निकालने की सीमा को बढ़ा दिया है। एसबीआई ग्राहक अन्य ब्रांच से (होम ब्रांच को छोड़कर) से खुद जाकर विड्रॉल फॉर्म से 25000 रु तक एक दिन में निकाल सकते है।

पढ़ें-गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला.. पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान क..

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ग्राहक अपने बचत खाते से दूसरी ब्रांच में जाकर विड्राल फॉर्म के जरिए 25 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं। वहीं चेक के जरिए अब दूसरी ब्रांच से 1 लाख रु तक निकाले जा सकते हैं। थर्ड पार्टी (जिसको चेक जारी किया है) कैश निकालने की सीमा बढ़ाकर 50 हजार रु कर दी गई है। SBI ने नए नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया हैं, इन नियमों 30 सितंबर 2021 को रिवाइज किया जाएगा।

पढ़ें- बीच सड़क कार रोककर डॉक्टर दंपति की गोली मारकर हत्या…

नगदी निकालने के नए नियमों के साथ बैंक ने कुछ शर्तें भी अधिरोपित की हैं। बैंक की ओर से जानकारी दी गई है कि थर्ड पार्टी विड्रॉल फॉर्म के जरिए कैश नहीं निकाला जा सकता है। इसके अलावा थर्ड पार्टी के केवाईसी दस्तावेज भी जरूरी हैं।

पढ़ें- गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला.. पाकिस्तान, बांग्लादेश …

बैंक ने ये बदलाव ग्राहकों की परेशानी को देखते हुए किए हैं। दरअसल कोरोना संकट की वजह से बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुल रहे हैं। बैंक में 50 फीसदी स्टाफ ही काम कर रहा है। ऐसे में ग्राहकों को कई परेशानियां हो रही थी। इसीलिए SBI ने अपने ग्राहकों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कैश निकालने के नियमों को बदला है। ताकि, कम समय में ज्यादा काम हो सके।

ये भी पढ़ें: बिलासपुर में ब्लैक फंगस से एक और मरीज ने तोड़ा दम, सिम्स में जारी ह…

SBI एक महीने में अपने नियमित बचत खाता धारकों को 8 फ्री लेनदेन की सुविधा देता है। इसमें SBI एटीएम 5 और दूसरे बैंक के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन मुफ्त में किया जा सकता है। वहीं छोटे शहरों में 10 मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है, इसमें 5 लेनदेन SBI से किए जा सकते हैं, जबकि 5 दूसरे बैंकों के ATM से करने की छूट है।