SBI loan EMI hike

SBI ग्राहकों को बड़ा झटका, फिर महंगा हुआ कर्ज, बढ़ने जा रही Loan EMI

SBI loan EMI hike बुधवार से SBI दे रहा है बड़ा झटका, जानें कितनी बढ़ जाएगी आपकी Loan EMI, यहां देखें पूरी जानकारी

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2023 / 06:46 PM IST, Published Date : March 14, 2023/6:46 pm IST

SBI loan EMI hike: एक तरफ जहां आम आदमी रोजाना महंगाई की मार झेल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ एक एक और बुरी खबर सामने आई है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लाखओं ग्राहकों को बड़ा झटका लगने जा रहा है। सबसे बड़ा लेंडर भारतीय स्टेट बैंक बुधवार से बेस रेट और बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट में इजाफा करने जा रहा है। बैंक बीपीएलआर और बेस रेट दोनों को तिमाही आधार पर रिवाइज्ड करता है।

कर्जा चुकाना हो जाएगा महंगा

SBI loan EMI hike: बैंक की वेबसाइट के अनुसार, बीपीएलआर में 70 आधार अंकों या 0.7 फीसदी का इजाफा होगा और वह बढ़कर 14.85 फीसदी हो जाएगी। इस घोषणा से बीपीएलआर से जुड़ा कर्ज चुकाना महंगा हो जाएगा। मौजूदा बीपीएलआर दर 14.15 फीसदी है। इसे आखिरी बार दिसंबर 2022 में रिवाइज्ड किया गया था। बैंक बुधवार से बेस रेट में भी 70 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर 10.10 फीसदी कर देगा। मौजूदा बेस रेट 9.40 फीसदी है। इसे आखिरी बार दिसंबर 2022 में रिवाइज्ड किया गया था।

EMI में होगा इजाफा

SBI loan EMI hike: बेस रेट पर लोन लेने वाले कर्जदारों की ईएमआई राशि बढ़ जाएगी। ये पुराने बेंचमार्क हैं, जिन पर बैंक लोन बांटते थे। अब ज्यादातर बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेट या रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट पर लोन मुहैया कराते हैं। बेंचमार्क लेंडिंग रेट में इजाफा 6 अप्रैल को भारतीय रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति बैठक से कुछ सप्ताह पहले हुई है, जिसमें मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के लिए फिर से दरों में वृद्धि की उम्मीद है, भले ही बैंकिंग क्राइसिस के बाद ग्लोबल मार्केट ने अगले सप्ताह अमेरिका से दरों में वृद्धि के दांव को कम कर दिया हो।

आरबीआई बढ़ा सकता है रेपो रेट

SBI loan EMI hike: जानकारी के मुताबिक आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी अप्रैल में फिर से रेपो दरों में 25-बेस प्वाइंट (बीपीएस) इजाफा कर सकती है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के अर्थशास्त्री गौरा सेन गुप्ता ने लाइव मिंट से कहा कि हमें उम्मीद है कि आरबीआई अप्रैल में पॉलिसी रेट में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी करेगा। जनवरी और फरवरी की कोर महंगाई आरबीआई की चिंताओं में इजाफा करेगी। सोमवार को खुदरा महंगाई के आंकड़ें सामने आए थे। जो जनवरी में 6.52 प्रतिशत के मुकाबले मामूली रूप से 6.44 प्रतिशत पर कम थे।

ये भी पढ़ें- 69000 शिक्षक भर्ती मामले में नया अपडेट आया सामने, सरकार ने दोबारा रिव्यू करने का आदेश

ये भी पढ़ें- भाई ने इस बात के लिए किया मना, तो बुआ ने 3 साल के मासूम के साथ की दरिंदगी, जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें