Pension Plan

Pension Plan: आप भी पाना चाहते है 1 लाख रुपए महीने पेंशन, तो फटाफट करे ये काम, एसबीआई लाया धांसू प्लान

Pension Plan एसबीआई का धांसू प्लान, 60 के बाद होगी ठाठ, हर महीने मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन, बचेगा टैक्स, जान लें कैलकुलेशन

Edited By :   Modified Date:  November 1, 2023 / 07:23 PM IST, Published Date : November 1, 2023/7:23 pm IST

Pension Plan: पेंशन प्लान के जरिए रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा की गारंटी मिलती है। इसे बुढ़ापे का सहारा भी कह सकते हैं, जो वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाता है। भारत सरकार का कई पेंशन योजनाएं चला रही है। बीमा कंपनियां भी अलग-अलग प्रकार के पेंशन प्लान वर्तमान में ऑफर कर रही हैं। एसबीआई लाइफ का स्मार्ट एन्युटी प्लान भी इसी लिस्ट में शामिल है।

प्लान के बारे में

Pension Plan: यह एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग एन्युटि पेंशन प्लान है, डिफर्ड और इमिजिएट दोनों प्लान का विकल्प देता है। साथ में ज्वाइंट लाइफ ऑप्शन भी मिलता है। डिफर्ड एन्युटि के लिए न्यूनतम निवेश की आयु 45 और इमिजिएट के लिए 30 वर्ष होती है। जिसमें प्रीमियम का भुगतान। रिटायरमेंट के बाद एन्युटी पे आउट के रूप में पेंशन का लाभ मिलता है। निवेशक अर्धवार्षिक या वार्षिक या मंथली पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं। प्लान के तहत कई एन्युटि ऑप्शंस की प्रदान किए जाते हैं।

Pension Plan: भुगतान किए गए प्रीमियम की राशि से ज्यादा एन्युटी रेट होता है। इनकम टैक्स की धारा 80 सी और धारा 10 (10ए) के तहत टैक्स छूट भी मिलता है। इसमें 15 दिनों का फ्री लुक पीरियड भी मिलता है। साथ ही एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट राइडर की सुविधा भी उपलब्ध होती। पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है। आप प्लान के तहत 1 लाख रुपये पेंशन का लाभ भी उठा सकते हैं।

एक लाख रुपये के लिए कितना करना होगा निवेश?

Pension Plan: यदि आप 60 वर्ष के उम्र में इमिजिएट एन्युटि खरीदने तो 1 लाख रुपये मंथली पेंशन के लिए 1,55,92,516 रुपये का निवेश करना होगा। पर्चेज प्राइस के रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटि लेने पे 60 वर्षीय व्यक्ति को 1,88,32, 392 रुपये का निवेश करना होगा। बैलेंस पर्चेज प्राइस के रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटि लेने पर व्यक्ति को 1,60,40,636 रुपये भुगतान करना होगा।

Pension Plan: 10 वर्ष के लिए लाइफ एन्युटि लेने पर 60 वर्ष के व्यक्ति को 1,57, 77, 018 रुपये का निवेश करना होगा। 20 साल के लिए लाइफ एन्युटि लेने पर 1,62,38,160 रुपये जमा करने होंगे। सालाना 3% कम्पाउन्ड बढ़त पर व्यक्ति को 2, 20, 83, 180 रुपये और 5% कम्पाउन्ड बढ़त पर 2,90,27, 676 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अन्य एन्युटि ऑप्शन भी मिलते हैं। बता दें कि प्लान के तहत कम से कम 200 रुपये मंथली पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। IBC24 किसी भी प्लान या स्कीम में निवेश की सलाह नहीं देता।)

ये भी पढ़ें- Diwali 2023: दिवाली पर मिट्टी के दिए लगाने के पीछे छिपी खास वजह, ग्रहों से जुड़ा है कनेक्शन, जानें…

ये भी पढ़ें- Pushya Nakshatra Yog 2023: इस पुष्य नक्षत्र बन रहा ये दुर्लभ संयोग, 400 साल बाद होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, इस मुहुर्त में खरीददारी करने से मिलेगा फायदा

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक