Schools and colleges will reopen from tomorrow in Chandigarh

कल से फिर खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ऑनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी, कोरोना संक्रमण कम होने के बाद प्रशासन ने लिया फैसला

कल से फिर खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ऑनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी : Schools and colleges will reopen from tomorrow in Chandigarh

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : January 31, 2022/8:27 pm IST

चंडीगढ़: Schools and colleges will reopen from tomorrow देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर धीरे-धीरे कम होने लगी है। संक्रमण की रफ्तार कम होने के बाद राज्यों की सरकारों ने ढील देनी शुरू कर दी है। साथ ही स्कूल कॉलेजों को भी फिर से खोले जा रहा हैं। इसी कड़ी केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ प्रशासन के एजुकेशन डिपार्टमेंट ने शैक्षणिक संस्थानों के लिए अहम आदेश जारी किया है।

Read more : डॉक्टर ने पहले महिला डॉक्टर को पिलाई शराब, फिर लूट ली आबरू, तमाशा देखती रही पीड़िता की सहेली

Schools and colleges will reopen from tomorrow जारी आदेश के अनुसार 1 फरवरी से 10वीं-12वीं कक्षा की पढ़ाई ऑफलाइन मोड में होगी। 10वीं और 12वीं कक्षा के सभी स्कूलों में बच्चों के आने की अनुमति है। हालांकि छात्र अगर चाहें तो वह ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं। वहीं चंडीगढ़ प्रशासन के उच्च शिक्षा निदेशालय ने एक आदेश के अनुसार विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और उच्च शिक्षण संस्थानों को कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

Read more : डॉक्टर ने पहले महिला डॉक्टर को पिलाई शराब, फिर लूट ली आबरू, तमाशा देखती रही पीड़िता की सहेली

इन राज्यों में भी फरवरी से खुलेंगे स्कूल

  • उत्तराखंड के सभी स्‍कूलों में कक्षा 10, 11 और 12 की क्‍लासेज 31 जनवरी से लगना शुरू होंगी। अभी आंगनबाडी केंद्रों के साथ नौवीं तक के स्‍कूल बंद रहेंगे।
  • मध्यप्रदेश में भी सरकार ने 1 फरवरी से प्रदेश के सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है।
  • तेलंगाना में भी 1 फरवरी से स्कूल कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को खोला जाएगा। इस संबंध में सरकार ने निर्देश जारी कर दिया है।
  • राजस्‍थान में कक्षा 10-12 के स्‍कूल 1 फरवरी से खुल जाएंगे। 10 फरवरी से कक्षा 6-9 के खोलने की अनुमति दी गई है।
  • हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी से कक्षा 10-12 के बच्‍चों को स्‍कूल जाने की अनुमति दी है।
  • तमिलनाडु में कक्षा 1 से 12 तक के स्‍कूलों में 1 फरवरी से क्‍लासेज शुरू हो जाएंगी। हालांकि प्‍लेस्‍कूल, LKG और UKG फैसिलिटीज बंद रहेंगी।