इन राज्यों में नौ महीनों बाद फिर से खुले स्कूल, छात्रों में दिखा उत्साह, ऑफलाइन कक्षाओं को ऑनलाइन से बेहतर बताया | Schools reopened in Kerala after nine months

इन राज्यों में नौ महीनों बाद फिर से खुले स्कूल, छात्रों में दिखा उत्साह, ऑफलाइन कक्षाओं को ऑनलाइन से बेहतर बताया

इन राज्यों में नौ महीनों बाद फिर से खुले स्कूल, छात्रों में दिखा उत्साह, ऑफलाइन कक्षाओं को ऑनलाइन से बेहतर बताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : January 1, 2021/10:21 am IST

तिरुवनंतपुरम, एक जनवरी (भाषा) कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर नौ महीने बंद रहने के बाद केरल में स्कूल फिर खोल दिए गए और इतने दिनों बाद स्कूल जा रहे छात्रों में उत्साह देखने को मिला। हालांकि शुक्रवार को आंशिक तौर पर खुले स्कूलों में सफाई, मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और बार-बार हाथ धोने जैसे दिशानिर्देशों के अनुपालन पर ध्यान दिया गया। सरकार के निर्देश पर केरल के स्कूलों में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं सीमित घंटों के लिए खोली गईं। लेकिन, अन्य छात्रों से दूरी बनाए रखने और एक बेंच पर केवल एक छात्र के बैठने के सख्त निर्देश के कारण कुछ छात्रों में निराशा दिखी।

read more: नववर्ष पर भीड़ के चलते खान मार्केट, तीन अन्य मेट्रो स्टेशनों के निकास द्वार बंद

इन नौ महीनों में, छात्र केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (केआईटीई) के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे थे। उनके शरीर का तापमान मापने के लिए स्कूलों के प्रवेश द्वार पर डिजिटल थर्मामीटर लगाया गया है। यह प्रक्रिया अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अनिवार्य है । अभिभावकों से सहमति पत्र मिलने के बाद ही उन्हें स्कूल परिसर में प्रवेश दिया गया। मार्च में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बाद से ही केरल में स्कूल बंद रहे ।

read more: कोविड-19 : देश में 2,54,254 उपचाराधीन मामले, 179 दिन बाद आकड़ा सबसे…

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हाल ही में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड दिशानिर्देशों के पालन के साथ स्कूलों और कॉलेजों सहित शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया गया था। सामान्य शिक्षा विभाग ने अपने दिशा-निर्देशों में साफ कहा है कि स्कूलों में एक बार में केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही अनुमति दी जाए और पहले सप्ताह में कक्षाओं में एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठाया जाए।

केरल के अलावा असम और कर्नाटका में भी स्कूल खुल गए हैं–