Rakesh Sharma completes 40 years of space travel | Rakesh Sharma Latest News: स्पेस साइंटिस्ट राकेश शर्मा के अंतरिक्ष यात्रा के 40 बरस पूरे.. बताया 'तब मैं सिर्फ 35 साल का था".. | Rakesh Sharma Latest News

Rakesh Sharma Latest News: स्पेस साइंटिस्ट राकेश शर्मा के अंतरिक्ष यात्रा के 40 बरस पूरे.. बताया ‘तब मैं सिर्फ 35 साल का था”..

Edited By :   Modified Date:  April 4, 2024 / 07:44 AM IST, Published Date : April 4, 2024/7:39 am IST

नई दिल्ली: पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा ने सोवियत रॉकेट सोयुज टी-11 पर बाहरी अंतरिक्ष में पहुंचने वाले पहले भारतीय बनने की 40वीं वर्षगांठ पर खुशी जताई हैं। (Rakesh Sharm completes 40 years of space travel) 3 अप्रैल, 1984 को राकेश शर्मा सोयुज टी-11 अंतरिक्ष यान पर संयुक्त सोवियत-भारतीय दल के सदस्य के रूप में अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने सैल्युट-7 ऑर्बिटल स्टेशन पर काम करते हुए एक सप्ताह बिताया।

Congress Election Menifesto 2024: कांग्रेस कल जारी करेगी घोषणा पत्र, सोनिया-राहुल गांधी की अगुवाई में ‘कांग्रेस की पांच गारंटी’ का ऐलान..

उन्होंने बताया कि “मैं सिर्फ 35 साल का था जब मुझे स्टार सिटी में प्रशिक्षण लेने के बाद अंतरिक्ष में उड़ान भरने का मौका मिला। और 40 साल बीत गए… ये 40 साल हमारे देश और रूस के साथ हमारे संबंधों के लिए बेहद उपयोगी रहे हैं क्योंकि हमारे चार अंतरिक्ष यात्री नामित हैं, जो जल्द ही अंतरिक्ष में जाने के लिए तैयार हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें उसी स्थान पर प्रशिक्षित किया गया जहां मैंने प्रशिक्षण प्राप्त किया था,”

Mahtari Vandan Yojana News: महतारियों के बैंक खातों में पहुंची वंदन योजना की दूसरी क़िस्त.. CM ने कहा, ‘ माताएं और बहनें अपना अकाउंट चेक कर लें’..

“चार लोगों की वर्तमान पीढ़ी को उसी तरह का प्रशिक्षण मिला है जैसा मुझे मिला था। मुख्यतः क्योंकि, प्रौद्योगिकी के अलावा, इंसान नहीं बदला है। जिस तरह से हम अंतरिक्ष यात्रा के उत्साह का सामना करने के लिए मानव शरीर को तैयार करते हैं, वह बदल गया है। (Rakesh Sharm completes 40 years of space travel) इस बीच, चेन्नई में रशियन हाउस में ”भारतीय अंतरिक्ष यात्री की पहली उड़ान के 40 वर्ष” विषय पर फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। अंतरिक्ष अन्वेषण और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग समारोह में चेन्नई में रूसी हाउस ने रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस के साथ साझेदारी में, एक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp