बंगाल के वर्धमान में देसी बम फटने से सात वर्षीय बच्चे की मौत | Seven-year-old child killed in homegrown bomb explodes in Bengal's Crescent

बंगाल के वर्धमान में देसी बम फटने से सात वर्षीय बच्चे की मौत

बंगाल के वर्धमान में देसी बम फटने से सात वर्षीय बच्चे की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : March 22, 2021/1:33 pm IST

वर्धमान/बारजोर/ कोलकाता, 22 मार्च (भाषा) पश्चिम बंगाल के वर्धमान शहर में सोमवार को देसी बम फटने से सात वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई और एक अन्य बच्चा घायल हो गया।

पुलिस ने कहा, ”घटना पूर्वाह्न करीब 11 बजे शहर के रसिकपुर के सुभाषपल्ली इलाके में हुई।

वर्धमान थाने के प्रभारी निरीक्षक पिंटू साहा ने कहा कि शेख अफरोज (सात) और शेख इब्राहिम (नौ) अपने घर के निकट खेल रहे थे, तभी वे एक थैले से टकरा गए, जिसमें देसी बम रखे हुए थे और बम फट गए।

उन्होंने कहा कि धमाके की आवाज सुनकर स्थानीय लोग वहां जमा हो गए और उन्हें वर्धमान राजकीय कॉलेज एवं अस्पताल ले गए, जहां अफरोज को मृत घोषित कर दिया गया।

अधिकारी ने कहा कि इब्राहिम का इलाज चल रहा है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे घायल बच्चे का सर्वश्रेष्ठ इलाज सुनिश्चित करें।

बांकुड़ा के बारजोरा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बनर्जी ने कहा कि प्रचार के दौरान उन्हें घटना की जानकारी दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “ लड़का बम को गेंद समझ कर उससे खेलने लगा, जिस वजह से घटना हुई।”

उन्होंने कहा, “ मैं हमेशा हर हादसे पर जल्द से जल्द प्रतिक्रिया देती हूं। मैंने अधिकारियों को प्रभावित परिवारों की मदद करने का निर्देश दिया है। जब तक मैं हूं, मैं लोगों की मदद करना जारी रखूंगी।”

अफरोज के रिश्तेदार शेख फिरोज ने पीटीआई-भाषा से कहा कि इलाके के बच्चे हर रोज सुबह उस स्थान पर खेलते हैं, लेकिन आज उनमें से सिर्फ दो ही बच्चे खेलने आए।

पुलिस ने बताया कि छानबीन शुरू कर दी गई है और इलाके की घेराबंदी की गई है।

उन्होंने कहा कि बम दस्ते ने घटनास्थल का मुआयना किया है और जांचकर्ताओं ने घटनाक्रम का पता लगाने के लिए स्थानीय लोगों से बातचीत की है।

चुनाव से पहले धमाका होने से इलाके में तनाव पैदा हो गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद निर्वाचन आयोग ने पूर्व वर्धमान के जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी है।

उन्होंने बताया, “ जिलाधिकारी से एक त्वारित रिपोर्ट मांगी गई है। चुनाव से पहले यह एक बहुत गंभीर मामला है।”

रसिकपुर वर्धमान दक्षिण सीट के तहत आता है, जहां पर 17 अप्रैल को चुनाव होना है।

पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष अनन्या चटर्जी ने घटना की निंदा करते हुए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर घटना की रिपोर्ट मांगी है।

विपक्षी भाजपा और माकपा ने विस्फोट को लेकर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर हमला किया है और आरोप लगाया है कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था ध्वस्त हो गई है।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो ने कहा, “ कई इलाकों में टीएमसी के पार्टी दफ्तर देसी बम बनाने की फैक्ट्री बन गए हैं। अगर सच कहा जाए, तो टीएमसी का ‘खेला होबे’ का नारा लोगों को डराने के लिए धमकी है।”

माकपा विधायक दल के नेता सुजान चक्रवर्ती ने कहा कि ‘सत्ता की भूखी’ टीएमसी लोगों के साथ वस्तु की तरह बर्ताव कर रही है और यह घटना इसे साबित करती है।

उन्होंने कहा, “ यह बहुत निंदनीय और शर्मनाक घटना है। क्या बंगाल इस तरह की हिंसा के लिए जाना जाता है?”

टीएमसी ने घटना की निंदा करते हुए इस पर राजनीति करने के लिए विपक्षी पार्टियों की आलोचना की।

वरिष्ठ टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा, “ यह बहुत दुखद घटना है। एक बच्चे की मौत हो गई, इससे ज्यादा क्या दुखद हो सकता है। घटना पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। भाजपा गैर जिम्मेदार है, जो इस पर राजनीति कर रही है।”

भाषा नोमान दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)