एसजीपीसी, पीएसजीपीसी संयुक्त रूप से पाकिस्तान में ‘साका पंजा साहिब’ शताब्दी समारोह आयोजित करेंगे |

एसजीपीसी, पीएसजीपीसी संयुक्त रूप से पाकिस्तान में ‘साका पंजा साहिब’ शताब्दी समारोह आयोजित करेंगे

एसजीपीसी, पीएसजीपीसी संयुक्त रूप से पाकिस्तान में ‘साका पंजा साहिब’ शताब्दी समारोह आयोजित करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 6, 2022/1:34 am IST

अमृतसर, पांच सितंबर (भाषा) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी), पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड संयुक्त रूप से श्री पंजा साहिब की पहली शताब्दी के अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

एसजीपीसी ‘साका’ श्री पंजा साहिब की शताब्दी 30 अक्टूबर को बड़े पैमाने पर मनाने जा रही है। इसने एक बयान में कहा कि बुधवार को लाहौर में एसजीपीसी के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और पीएसजीपीसी और ईटीपीबी के पदाधिकारियों, सदस्यों और अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। एसजीपीसी के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व इसके प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने किया।

लाहौर से लौटने के बाद, धामी ने कहा कि इस बात पर सहमति बनी है कि ‘साका’ श्री पंजा साहिब की शताब्दी का मुख्य कार्यक्रम 30 अक्टूबर को आयोजित किया जाना चाहिए और पाकिस्तान में पंजा साहिब के पास रेलवे ट्रैक पर ‘गुरबानी कीर्तन’ का आयोजन किया जाना चाहिए, जहां 30 अक्टूबर, 1922 को त्रासदी हुई थी।

वर्ष 1922 में कई सिखों ने सिख कैदियों को ले जाने वाली एक ट्रेन को रोकने के लिए रेल ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया था क्योंकि वे उन्हें खाना परोसना चाहते थे। चूंकि ट्रेन उस रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली नहीं थी, इसलिए उनमें से कुछ लोग पटरियों के बीच में बैठ गए। हालांकि, ट्रेन चालक ने ट्रेन को रोकने की कोशिश की, लेकिन तब तक 11 से अधिक लोग ट्रेन की चपेट में आ चुके थे। उनमें से दो ने बाद में दम तोड़ दिया।

भाषा सुरभि नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers