Diwali 2022, Worship Mahalaxi, Shani dev

Diwali 2022 : कर्मफल दाता शनि देव मेहरबान हुए इन राशि के जातकों पर, जल्द बनाएंगे धनवान!

Diwali 2022, Worship Mahalaxi, Shani dev : पूजा करते समय अपने राशिफल के अनुसार उपाय जरूर कर ले। देखिएं यहां क्या करना होगा आपको...

Edited By: , November 29, 2022 / 08:18 PM IST

धर्म। worship of Mahalakshmi :  कार्तिक मास में अमावस्या के दिन दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। आज शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की पूजा की जाएगी। आज आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि कर्मफल दाता भी 12 में से 6 राशि के जातकों पर अपनी दया बरसाएंगे। (Worship Mahalaxi and Shani dev) ऐसे में जरूरी है कि महालक्ष्मी की पूजा करते समय अपने राशिफल के अनुसार उपाय जरूर कर ले। देखिएं यहां क्या करना होगा आपको…

राशि अनुसार दीवाली पूजन

मेष राशि –
मेष राशि के जातकों को दीवाली रात्रि समय लाल चंदन व केसर के साथ देवी का पूजन करना चाहिए. श्वेतार्क गणपति को चोला चढा़कर उनका पंचोपचार से पूजन करके उन्हें अपनी तिजोरी अथवा गल्ले के स्थान पर रखते हैं तो समृद्धि में वृद्धि होती है और आकस्मिक धनहानि के योग भी समाप्त होते हैं.

वृषभ राशि –
दीवाली की रात्रि में गाय के घी से निर्मित ज्योत जलाएं तथा लक्ष्मी पूजन के समय कमलगट्टे की माला लक्ष्मी जी को अर्पित करें ऎसा करने से धन लाभ के योग बनेंगे व सुख की प्राप्ति होगी.

मिथुन राशि –
दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के समय जटायुक्त नारियल का उपयोग करें व माता को यह नारियल अर्पित करें ऎसा करने से मनोकामना पूर्ण होती है.

कर्क राशि –
कर्क राशि वालों को आर्थिक क्षेत्र में सफलता पाने के लिए दीवाली पूजन में पीले चंदन और केसर का उपयोग करना चाहिए. साथ ही भगवान विष्णु को त्रिकोण आकृति में बना पीले रंग का झंडा भेंट करें. इससे भाग्य में वृद्धि होगी व आपको कर्ज से मुक्ति प्राप्त होगी.

सिंह राशि –
दीवाली के दिन रात्रि समय घर के मुख्य द्वार पर घी के दीपक चलाएं. इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा व समृद्धि प्राप्त होगी.

कन्या राशि –
दिवाली के दिन कन्या राशि वालों को पूजा के समय श्री यंत्र का पूजन करना चाहिए व लक्ष्मी सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए.

तुला राशि –
तुला राशि के लिए मां लक्ष्मी की साधना विशेष फल देने वाली है. माँ लक्ष्मी के मंत्रो का जप करें साधक को समस्त नवैध सामग्री देवी के चरणों में निवेदित करनी चहिए.

वृश्चिक राशि –
इस राशि के लोगों को मां लक्ष्मी जी को कमल के पुष्प अर्पित करने चाहिए साथ ही श्री सुक्त का पाठ तथा लक्ष्मी मंत्र जाप करना चाहिए लक्ष्मी जी की उपासना श्रेष्ठ फल प्रदान करती है. धनतेरस के दिन संध्या समय धर के मुख्य द्वार पर तेल के दीपक में काली गुंजा डालकर उसे प्रज्जवलित करने से आर्थिक स्थिति अनुकूल बनी रहती है.

धनु राशि –
धनु राशि के जातकों को माता को पान का पत्ता भेंट करना चाहिए. पान के पत्ते पर रोली से लक्ष्मी मंत्र लिखकर उसे माँ लक्ष्मी को अर्पित करने से सुख व सौभाग्य की प्राप्ति होती है. साधक के भय और विघ्न नष्ट हो जाते हैं.

मकर राशि –
मकर राशि के जातकों को दीवाली वाले दिन पूजन के उपरांत श्री फल को लाल वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी में रखना चाहिए.

कुंभ राशि –
कुंभ राशि के जातकों को दीवाली वाले दिन देवी का जागरण करना चाहिए तथा गणेश जी को सिंदूर अर्पित करना चाहिए.

मीन राशि –
मीन राशि के लोगों को माँ लक्ष्मी के मंदिर में सुगंधित धूप एवं अगरबत्ती का दान करना चाहिए. इस प्रकार राशि अनुसार पूजन एवं उपाय करने से शुभ एवं लाभ की प्राप्ति होती है व माँ लक्ष्मी का आशिर्वाद प्राप्त होता है.

और भी है बड़ी खबरें…