स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर साधा निशाना |

स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 10:15 PM IST, Published Date : March 27, 2024/10:15 pm IST

नयी दिल्ली, 27 मार्च (भाषा) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए उस पर धर्म, लिंग और जाति के आधार पर समाज को बांटने का आरोप लगाया।

‘टाइम्स नाउ समिट’ में ईरानी ने इस पर जोर दिया कि जहां विपक्ष जाति और धर्म के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, वहीं भाजपा स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर जोर देते हुए विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है।

ईरानी ने जाति जनगणना का मुद्दा उठाए जाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘श्री गांधी आपको क्या पेशकश कर रहे हैं? वह आपको धर्म, लिंग, जाति के आधार पर बांटने की पेशकश कर रहे हैं। वह अतीत में ले जाना चाहते हैं ताकि कोई उन्हें राजा बनने का मौका दे सके।’’

ईरानी ने कटाक्षपूर्ण लहजे में कहा, ‘‘जब मूर्ख दूसरों को मूर्ख बनाने की कोशिश करते हैं, तो वे केवल यही जताते हैं कि वे वास्तव में कितने मूर्ख हैं।’’

भाजपा और कांग्रेस के एजेंडे के बीच बड़ा फर्क बताते हुए ईरानी ने कहा, ‘‘विपक्ष आपसे जाति, धर्म के आधार पर लड़ने के लिए कह रहा है और भाजपा विकास के बारे में बात कर रही है।’’

भाजपा नेता ने केरल के वायनाड से राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाए जाने पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के पारंपरिक गढ़ अमेठी और रायबरेली के प्रति पार्टी की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाया।

ईरानी ने कहा कि गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने का विकल्प चुनकर कांग्रेस ने उन क्षेत्रों में काम करने में झिझक दिखाई है, जहां कभी उसका प्रभाव था। भाजपा नेता ने अमेठी का जिक्र किया, जहां गांधी 2019 के चुनावों में उनसे हार गए थे।

उन्होंने चुनाव अकेले लड़ने की कांग्रेस की क्षमता पर सवाल उठाते हुए कहा कि गठबंधन पर पार्टी की निर्भरता उसकी अपनी क्षमताओं में विश्वास की कमी का संकेत देती है।

दोनों दलों के ‘ट्रैक रिकॉर्ड’ को रेखांकित करते हुए, ईरानी ने कहा कि कांग्रेस ने 84 बार सरकारों को बर्खास्त किया, वहीं भाजपा ने कभी भी किसी सरकार को बर्खास्त करने के लिए संवैधानिक साधनों का सहारा नहीं लिया।

उन्होंने देश के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए कहा कि कांग्रेस अपना घर एकजुट रखने में भी असमर्थ है। ईरानी ने कहा, ‘‘मोदी बात करते हैं कि हम 2047 में एक राष्ट्र के रूप में क्या होंगे और कांग्रेस 2024 में अपना घर नहीं संभाल पा रही, यही अंतर है।’’

उन्होंने अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने में कांग्रेस की दिलचस्पी नहीं होने का जिक्र करते हुए इसे भारतीय राजनीतिक इतिहास में अभूतपूर्व बताया।

ईरानी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित अन्य नेताओं पर भी निशाना साधते हुए उन पर जन कल्याण के लिए निर्धारित धन को चुनाव अभियानों में लगाने का आरोप लगाया।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers