'ऑपरेशन गंगा'.. बुखारेस्ट से 218 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा विशेष विमान

‘ऑपरेशन गंगा’.. बुखारेस्ट से 218 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा विशेष विमान.. एयरपोर्ट पर लगे ‘भारत माता की जय’ के नारे

बुखारेस्ट से 218 भारतीयों को लेकर नयी दिल्ली पहुंचा विशेष विमान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : March 2, 2022/6:01 am IST

Special flight from Bucharest arrives नयी दिल्ली, दो मार्च (भाषा) ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत नौवीं उड़ान यूक्रेन में फंसे 218 भारतीयों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से लेकर मंगलवार देर रात नयी दिल्ली पहुंची।

पढ़ें- पुतिन गलत हैं, हम रूस का सामना करने को तैयार: दुनिया के सामने आए बाइडन ने दिया बयान

यह उड़ान यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पूर्वी यूरोपीय देश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के भारत सरकार के अभियान का हिस्सा है। रूस के साथ युद्ध के कारण यूक्रेन ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है, ऐसे में भारत अपने नागरिकों को भू -मार्ग से यूक्रेन के पड़ोसी देशों रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया लाकर वहां से विमान के जरिए स्वदेश ला रहा है।

पढ़ें- लाल जोड़ा पहने इंतजार में बैठी थी दुल्हन.. कमरे में आ धमका जर्मन शेफर्ड.. उसने जो किया.. हो रहा वायरल

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय नागरिकों का स्वागत किया और उन्हें भरोसा दिलाया कि भारत सरकार यूक्रेन से हर भारतीय की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है।

पढ़ें- ट्रेलर से टकराई बाइक, मोटरसाइकिल सवार तीनों की मौत

उन्होंने कहा,‘‘भारत सरकार यूक्रेन से सभी छात्रों को सुरक्षित वापस लाने के सभी प्रयास कर रही है। मैं उनसे यूक्रेन में अपने मित्रों से यह कहने की अपील करता हूं कि वे हिम्मत और संयम बनाए रखें।’’ इससे पहले, बुखारेस्ट से एक अन्य विमान 182 भारतीयों को लेकर मुंबई पहुंचा था।

पढ़ें- ASI, प्रधान आरक्षक सहित 59 कॉन्स्टेबल का ट्रांसफर.. एसपी ने जारी की सूची.. देखिए

मंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रेल सुविधा काउंटर बनाए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘विमान से उतरने के बाद आपकी घर वापसी के लिए रेलवे सुविधा काउंटर बनाए गए हैं।’’ आधिकारिक अनुमान के अनुसार, यूक्रेन के विश्वविद्यालयों में करीब 18,000 भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं।