SPG Security Kisko Milti Hai

कौन थे IPS अरुण कुमार सिन्हा और क्या है SPG ग्रुप जिसे माना जाता है दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो टीम..

Edited By :   Modified Date:  September 6, 2023 / 04:52 PM IST, Published Date : September 6, 2023/4:45 pm IST

नई दिल्ली: देश के सबसे घातक कमांडो से सजे दल का जब कभी नाम सामने आता है तो सबसे पहले याद किया जाता है एसपीजी। एसपीजी यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप। (SPG Security Kisko Milti Hai) एसपीजी मुख्यतः केंद्र सरकार के अधिकारी के सुरक्षा समूह में से एक है। यह प्रधानमंत्री और उनके परिजनों को सुरक्षा कवर देता है। पिछले कुछ साल एसपीजी गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा में भी तैनात रहते थे लेकिन सिक्युरिटी रिव्यू के बाद अब उन्हें सीआरपीएफ की सुरक्षा प्रदान कर दी गई है।

ब्लैक ट्रांसपेरेंट ड्रेस में सोफिया अंसारी ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, वीडियो देख आहें भरने पर मजबूर हुए फैंस 

कौन थे IPS अरुण कुमार सिन्हा

दरअसल हम एसपीजी की चर्चा इसलिए कर रहे है क्योंकि आज ही एसपीजी के चीफ आईपीएस अरुण कुमार सिन्हा का निधन हो गया। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अरुण कुमार सिन्हा कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उन्होंने मेदांताअस्पताल में आखिरी सांस ली। अरुण कुमार सिन्हा बेहद तेजतर्रार पुलिस अधिकारी थे। उनके काम करने के तरीके की वजह से उन्हें सरकार ने एक साल का सेवा विस्तार भी दिया था।

अरुण कुमार झारखण्ड के हजारीबाग के रहने वाले थे। वे 1987 बैच के केरल कैडर के आईपीएस अफसर थे। केरल में वे पुलिस के विभिन्न पदों पर रहे। यहाँ वे कई जिले के एसपी रहे जबकि त्रिवेंद्रम के कमिश्नर भी बनाये गए। इसके अतिरिक्त उन्होंने आईजी का भी सफर पूरा किया। उन्होंने गुजरात फ्रंटियर में बीएसएफ में भी अपनी सेवाएं दी। बताया जा रहा है कि अरुण कुमार पीलिया से ग्रसित थे। और इसी वजह से उनका निधन हुआ।

क्या है एसपीजी ग्रुप

अरुण कुमार के निधन के बाद एक बार फिर लोगों की जुबान पर एसपीजी का नाम है। दरअसल एसपीजी ग्रुप देश का सबसे खतरनाक कमांडो दल माना जाता है। इनका मुख्य काम देश के सबसे वीआईपी लोगो को सुरक्षा देना होता है। पहले इंदिरा गांधी और फिर राजीव गांधी की हत्या के बाद से देश के भीतर एक ऐसे सुरक्षा दल की जरूरत महसूस की जाने लगी जो सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके परिजनों की ही सुरक्षा में तैनात हो. वे बेहद प्रशिक्षित हो और वफादार भी। लिहाजा एसपीजी यानी विशेष सुरक्षा दल का गठन किया गया।

बयानों का तेजाब..रिएक्शन की आग, मर्यादा की हदें लांघना नेताओं के लिए कोई नई बात नहीं 

कब हुआ गठन?

नए फ़ोर्स के गठन के लिए 18 फरवरी 1985 को गृह मंत्रालय ने बीरबल नाथ समिति की स्थापना की, जिसके परिणामस्वरूप 8 अप्रैल 1985 को भारत की संसद के एक अधिनियम द्वारा विशेष सुरक्षा समूह का गठन किया गया, जिसे अब एसपीजी (विशेष सुरक्षा समूह का संक्षिप्त रूप) के रूप में जाना जाता है।

SPG किसे सुरक्षा प्रदान करती है?

एसपीजी भारत के प्रधान मंत्री और उनके परिवार को सुरक्षा प्रदान करती है। यह भारत के पूर्व प्रधान मंत्री को भी सुरक्षा प्रदान करता है। इससे पहले यह कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को भी यह सुरक्षा दी जाती थी। इनमे सोनिया गाँधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का परिवार शामिल था। एसपीजी कमांडो प्रधानमंत्री को हर पल प्रधानमंत्री कार्यालय (SPG Security Kisko Milti Hai) से लेकर हर उस स्थान पर सुरक्षा प्रदान करते हैं जहां प्रधानमंत्री का दौरा होता है। यह प्रधानमंत्री को उनकी अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के दौरान सुरक्षा भी प्रदान करता है। एसपीजी कमांडो प्रधानमंत्री और उनके परिवारों तथा भारत के पूर्व प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा के लिए उच्च तकनीक और नवीनतम हथियारों के साथ हमेशा तैयार रहते हैं। एसपीजी कमांडो का मुख्य उद्देश्य है – वीरता (शौर्यम), सुरक्षा (सुरक्षाम), समर्पण (समर्पणम)

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers