Statement of Foreign Minister S Jaishankar in UNGA

UNGA Meeting : UNGA में गरजे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कनाडा और आतंकवाद को लेकर दिखे सख्त तेवर

Statement of Foreign Minister S Jaishankar in UNGA: इस समय भारत कनाडा और आतंकवाद को लेकर पूरे देश को आईना दिखा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  September 26, 2023 / 08:06 PM IST, Published Date : September 26, 2023/8:06 pm IST

Statement of Foreign Minister S Jaishankar in UNGA : नई दिल्ली। इस समय भारत कनाडा और आतंकवाद को लेकर पूरे देश को आईना दिखा रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर जहां भी जाते हैं उनके सख्त तेवर देख हर किसी में डर उत्पन्न हो जाता हैं। इस वक्त ऐसा ही कुछ हो रहा है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपनी जिम्मेदारियों को समझता है। विदेश मंत्री ने कहा कि वे दिन खत्म हो गए हैं, जब कुछ देश एजेंडा तय करते थे और दूसरों से उसके अनुरूप चलने की उम्मीद करते थे।

read more : Narmadapuram News : जनसुनवाई के दौरान अचानक बेहोश हुई महिला, तुरंत ही अस्पताल में किया गया भर्ती, सामने आई ये बड़ी वजह 

Statement of Foreign Minister S Jaishankar in UNGA : बता दें कि न्यूयॉर्क में 13 सितंबर से चल रही UN जनरल असेंबली यानी UNGA की बैठक में सभी सदस्य देश अपनी बात रखते हैं। UNGA की 77वीं बैठक में PM मोदी की जगह एस जयशंकर देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने UNSC में बदलावों की भारत की मांग को दुनिया के सामने दोहराया है। उन्होंने कहा समय बदल रहा है, अब दूसरे देशों की बात सुननी होगी। उन्होंने कहा कि चंद देशों का एजेंडा दुनिया पर नहीं थोपा जा सकता है। इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईस मुद्दे को लेकर UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस से भी मुलाकात की थी।

 

इसी बीच कनाडा से जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को यूनाइटेड नेशंस के मंच से कड़ा जवाब दिया। जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद या चरमपंथ के खिलाफ किसी देश की प्रतिक्रिया का आधार राजनीतिक सुविधा नहीं हो सकती। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने की जरूरत पर जोर दिया। भारतीय विदेश मंत्री ने आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने का भी आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में जयशंकर की यह टिप्पणी कनाडा के साथ जारी राजनयिक विवाद के बीच आई है। कनाडा ने दावा किया है कि जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में ‘दिल्ली के एजेंट’ शामिल थे। आतंकवाद के आरोपों में भारत में वांटेड निज्जर कनाडा का नागरिक था।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp