पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीट और लाइव संदेश के बीच शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, पहले गिरावट फिर दर्ज की गई बढ़त | Stock market volatility between PM Narendra Modi's tweets and messages, first decline, recorded again

पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीट और लाइव संदेश के बीच शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, पहले गिरावट फिर दर्ज की गई बढ़त

पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीट और लाइव संदेश के बीच शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, पहले गिरावट फिर दर्ज की गई बढ़त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : March 27, 2019/9:13 am IST

नई दिल्ली । पीएम नरेंद्र मोदी के देशवासियों के नाम संदेश देने के ट्वीट के साथ ही बाजार में उतार- चढ़ाव देखा गया। नोटबंदी जैसी घोषणाओं से घबराए बाजार में एकदम से गिरावट दर्ज की गई। मार्केट में इस बात की उम्मीद थी कि मोदी फिर कोई बड़ा आर्थिक सुधार की घोषणा कर सकते हैं। इस अनुमान के चलते शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली। पीएम के ट्वीट के बाद शेयर बाजार के सेंसेक्‍स की शुरुआती बढ़त में करीब 70 अंकों की गिरावट आई है और यह 38,300 के स्‍तर पर आ गया। वहीं निफ्टी भी करीब 25 अंक तक लुढ़क कर 11,500 के स्‍तर पर पहुंच गया ।

ये भी पढ़ें- मोदी ने कहा ‘मिशन शक्ति’ कामयाब, अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारत बन…

पीएम नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन के बाद बाजार में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। दरअसल भारत ने अंतरिक्ष विज्ञान में एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। जैसे ही प्रधानमंत्री ने इस बात की घोषणा की शेयर बाजार में उछाल देखा गया। पीएम मोदी के संबोधन के बाद शेयर बाजार की बढ़त 200 अंक से ज्‍यादा हो गई।

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने मोदी पर किया वार, गब्बर सिंह टैक्स से ऊपर उठ कांग्रे…

पीएम मोदी के ऐलान के बाद दिखाई दी तेजी
इससे पहले सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को सेंसेक्स 138.62 अंक (0.36%) और निफ्टी 48.20 अंक (0.42%) के उछाल के साथ क्रमशः 38,372.03 और 11,531.45 पर खुले। कारोबार शुरुआती 30 मिनटों में ही सेंसेक्‍स 200 अंक तक मजबूत हुआ। मंगलवार को सेंसेक्स 424.50 अंक की छलांग लगाकर 38,233.41 और निफ्टी 129 अंक की तेजी के साथ 11,483.25 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा- ‘वैज्ञानिकों ने ऐतिहासिक काम किया, वाहवाह…

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने संदेश में अंतरिक्ष की बड़ी उपलब्धि की जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने अंतरिक्ष में एक सैटेलाइट को मार गिराया है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने इस अभियान को ‘मिशन शक्ति’ का नाम दिया है। आज भारत अंतरिक्ष में महाशक्ति बन गया है। पीएम ने बताया कि LEO सैटेलाइट को मार गिराना एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, इस मिशन को सिर्फ 3 मिनट में पूरा किया गया है। आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के वैज्ञानिकों ने इस मिशन के सभी लक्ष्यों को हासिल किया है, इसके लिए भारत में निर्मित सैटेलाइट का इस्तेमाल किया गया था। आज हमारे पास पर्याप्त संख्या में सैटेलाइट हैं जो कृषि, रक्षा, सुरक्षा, संचार समेत कई क्षेत्रों में सहायता मिल रही है। इसके तहत रेलवे को भी फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री के इस ऐलान के बाद बाजार में तेजी देखी गई।