सर्दियों में करें स्किन की विशेष देखभाल, यदि किया ये काम तो कहेगी आपकी त्वचा- छुओ तो जानो | Take special care of skin in winter If done, it will tell your skin - touch it then know

सर्दियों में करें स्किन की विशेष देखभाल, यदि किया ये काम तो कहेगी आपकी त्वचा- छुओ तो जानो

सर्दियों में करें स्किन की विशेष देखभाल, यदि किया ये काम तो कहेगी आपकी त्वचा- छुओ तो जानो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : November 26, 2020/8:59 am IST

इंसान को सबसे प्रिय आइना होता है, आइना ही क्यों ?

सवाल का जवाब बेहद आसान है, दरअसल यही वो माध्यम होता है जो बताता है कि अभी तो मैं जवान हूं। ये खुशफहमी होती सभी को है पर स्किन के धरातल पर कुछ अनचाहे दाग-धब्बे, काले – सफेद बाल, ऑयली-सूखी जैसी बदमिजाज स्थितियां इसकी रंगत को फीका करती रहती है।

ये भी पढ़ें- सेल्फी लेना और शेयर करना भारतीय महिलाओं के जीवन का अहम हिस्सा, सुंद…

हम तो चौबीसों घंटे इसे देखने के इतने आदि है कि बोल्ड साइज की कमियां भी काले तिल की ही तरह दिखती हैं। सर्दियों का मौसम यूं तो गुदगुदाने वाला होता है पर स्किन के लिए ये मौसम उतना अनुकूल नहीं होता। आपकी थोड़ी सी अनदेखी इस चमकते चांद पर ग्रहण लगा सकती हैं, तो इसे अनदेखा मत करिए , क्योंकि जो दिखता है वहीं टिकता है।

मॉइस्चराइजर है जरुरी
सर्दियों में स्किन रुखी हो जाती है, इसके लिए स्किन को मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। नेचुरल मॉइश्चराइजिंग के लिए आप मलाई और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं, नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बावजूद इसके यदि आप अपने स्किन को लेकर संतुष्ट नहीं हैं, तो सर्दियों के आगमन पर एक बार स्किन क्लीनिक जाकर विशेषज्ञ की राय जरुर लें, आखिर ये आपके लुक का सवाल है। और फिर इस सीजन में सबसे ज्यादा शादी समारोह होते हैं।

ये भी पढ़ें- सावधान! कहीं बंद न हो जाए आपका Gmail अकाउंट.. बड़ा फैसला लेने जा रह…

सुबह की सैर

सर्दियों की सैर सबसे मुफीद मानी जाती है, यदि स्किन को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो सुबह की सैर के साथ गुनगुनी धूप लेना भी फायदेमंद होता है। लेकिन इस समय भी स्किन की केयर करना बहुत जरुरी हो जाता है। सैर पर जाते समय क्या सावधानी रखें, इस पर जरुर स्किन स्पेशलिस्ट से चर्चा करें। सैर के बाद डाइट के संबंध में भी प्रिस्क्रिप्शन लिखवा लें, चमकदार स्किन के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरुरी होता हैं। फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से स्किन चमकदार हो जाती हैं। स्किन की देखभाल के लिए खानपान पर ध्यान देना बेहद जरुरी हैं। यदि आप इसका ध्यान रखेंगे तो देखियेगा आपको पूरी सर्दी ये त्वचा कश्मीरी सेव सा लुक देगी।

भरपूर नींद रखे तरोताजा
सर्दियों में यूं तो सभी को रात के पहले ही बिस्तर में जाने का मन करता है, लेकिन वर्तमान दौर में लोगो रजाई ओढ़ने के बाद भी मोबाइल और उसके किसी ना किसी फीचर्स में व्यस्त रहते हैं, लेकिन यदि आप अच्छी और हेल्दी स्किन की चाह रखते हैं तो फिर आपको भरपूर नींद लेनी होगी। चिंता रहित नींद पूरी होने से आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी नहीं पड़ेंगे और चेहरे की तरोताजगी बनी रहेगी।

तो रखिए अपनी त्वचा का ध्यान, क्योंकि हर खूबसूरत चेहरा बिना कुछ कहे, सब कुछ कह देता है।