Protest Against CAA

CAA लागू होने के ऐलान के बाद फिर सुलगी प्रदर्शन की आग, असम में 30 संगठनों ने किया विरोध करने का ऐलान

Protest Against CAA :  CAA के खिलाफ असम में ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) सहित 30 से अधिक समूहों ने प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

Edited By :   Modified Date:  March 1, 2024 / 12:18 PM IST, Published Date : March 1, 2024/12:12 pm IST

नई दिल्ली : Protest Against CAA :  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इशारों-इशारों में बता दिया है कि, लोकसभा चुनाव से पहले नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लागू कर दिया जाएगा। गृह मंत्री शाह के ऐलान के बाद से ही हर तरफ चढ़का शुरू हो गई है कि, देश में CAA कब लागू होगा। इसी बीच नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ असम में ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) सहित 30 से अधिक समूहों ने प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। AASU के अध्यक्ष उत्पल शर्मा ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के असम दौरे के दौरान नौ मार्च को सभी जिलों में 12 घंटे की भूख हड़ताल सहित आंदोलन किया जाएगा। उत्पल शर्मा ने कहा कि सीएए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कई मामले चल रहे हैं।

CAA के खिलाफ कोर्ट में चल रहे मामले

AASU के अध्यक्ष उत्पल शर्मा ने 30 स्वदेशी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए बता कि, CAA के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कई मामले चल रहे हैं और ऐसे में इसे लागू करने की घोषणा करना लोगों के साथ घोर अन्याय है। उन्होंने कहा, “असम के लोगों ने कभी भी सीएए को स्वीकार नहीं किया है और अगर इसे लागू किया जाता है तो, इस ओर बढ़ाए गए हर कदम का विरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि, कानूनी लड़ाई के साथ-साथ हम केंद्र के फैसले के खिलाफ लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण आंदोलन जारी रखेंगे।”

यह भी पढ़ें :  Balmukund Acharya Latest News: “मुगलों की वजह से होते हैं हिन्दू शादियों में रात में फेरे”.. जानें आखिर किसने किया हैं ये हैरान कर देने वाला दावा

मोटरसाइकिल रैलियों के साथ शुरू होगा आंदोलन

Protest Against CAA :  उत्पल शर्मा ने कहा कि सीएए विरोधी आंदोलन 4 मार्च को हर जिला मुख्यालय में मोटरसाइकिल रैलियों के साथ शुरू होगा और एक मशाल जुलूस भी निकाला जाएगा। उन्होंने कहा, हम इसके खिलाफ हर जिला मुख्यालय में मशाल जुलूस निकालेंगे और राज्य भर में आंदोलन भी करेंगे। शर्मा ने कहा, जब प्रधानमंत्री 8 मार्च को असम आएंगे, तो AASU और 30 अन्य समूह न पांच युवकों की तस्वीरों के समक्ष दीपक जलाएंगे जो 2019 में सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान पुलिस की गोलीबारी में मारे गए थे।

दो दिवसीय असम दौरे पर आएंगे पीएम मोदी

मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 मार्च से दो दिवसीय असम दौरे पर रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी करेंगे, 17वीं सदी के अहोम सेना कमांडर लाचित बोरफुकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे और शिवसागर मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे और 5.5 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) से बने घरों का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें : UP Board Paper Leak: यूपी में पुलिस भर्ती परीक्षा के बाद 12वीं बोर्ड का पेपर लीक, परीक्षा शुरू होने से पहले ही वायरल हुआ प्रश्न पत्र 

गृहमंत्री अमित शाह कर चुके हैं ऐलान

Protest Against CAA :  बता दें कि, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने भाषणों में CAA लागू होने की बात कह चुके हैं। उन्होंने, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) पर कहा कि 2019 में कानून पारित हुआ था। इस संबंध में नियम जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा। शाह ने कहा, ‘सीएए देश का कानून है, इसका नोटिफिकेशन निश्चित रूप से हो जाएगा। चुनाव से पहले ही सीएए को अमल में आना है इसमें किसी को कंफ्यूजन नहीं रखना है।

अमित शाह के इस ऐलान के बाद से कई राज्यों में हलचल है तो असम ने सीएए के खिलाफ फिर से प्रोटेस्ट करने का ऐलान कर दिया है। बता दें कि साल 2019 में जब CAA विरोधी प्रोटेस्ट हुए थे, तब इस दौरान देशभर में अराजक स्थिति उत्पन्न हो गई थी और जान-माल की हानि भी हुई थी। वहीं, असम में काफी उग्र प्रदर्शन हुए थे। इस प्रदर्शन के दौरान पांच युवकों की मौत हो गई थी। अब एक बार फिर असम के संगठनों ने CAA के विरोध में प्रोटेस्ट का ऐलान किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp