कांग्रेस की गठबंधन समिति ने सीट-बंटवारे से जुड़ी स्थिति से शीर्ष नेतृत्व को अवगत कराया |

कांग्रेस की गठबंधन समिति ने सीट-बंटवारे से जुड़ी स्थिति से शीर्ष नेतृत्व को अवगत कराया

कांग्रेस की गठबंधन समिति ने सीट-बंटवारे से जुड़ी स्थिति से शीर्ष नेतृत्व को अवगत कराया

:   Modified Date:  January 4, 2024 / 10:42 PM IST, Published Date : January 4, 2024/10:42 pm IST

नयी दिल्ली, चार जनवरी (भाषा) कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें लोकसभा चुनाव में गठबंधन के घटक दलों के साथ सीट-बंटवारे पर राज्य इकाइयों की प्रतिक्रिया से अवगत कराया। समिति ने कहा कि ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों से राज्य वार बातचीत जल्द शुरू की जाएगी।

इस समिति के संयोजक मुकुल वासनिक हैं। समिति में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, मोहन प्रकाश और सलमान खुर्शीद सदस्य हैं। समिति ने पार्टी नेतृत्व को निर्णायक बातचीत के लिए आगे की राह सुझाई है।

कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर बैठक के बाद वासनिक ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों में समिति ने ‘इंडिया’ के साथ गठबंधन पर विभिन्न राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया। हमने खरगे जी, राहुल जी और वेणुगोपाल जी के समक्ष चर्चा का विवरण रखा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद हम जल्द ही गठबंधन सहयोगियों के साथ बातचीत शुरू करने जा रहे हैं। हम विभिन्न पार्टियों की सुविधा और उपलब्धता को देखेंगे और फिर चर्चा के साथ आगे बढ़ेंगे।’’

वासनिक ने कहा कि पार्टी जानती है कि सीटों का बंटवारा जल्द किया जाना है और वह इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देगी और इसमें कोई देरी नहीं होगी। उनके साथ गहलोत, बघेल, प्रकाश और खुर्शीद भी थे।

वासनिक ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि चर्चा राज्यवार की जाए क्योंकि विभिन्न राज्यों में एक विशिष्ठ स्थिति है।

उन्होंने कहा, ‘‘‘… हम उन दलों के साथ बात करेंगे जिनका क्षेत्रों में प्रभाव है और उनके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी बातचीत करेंगे। निश्चित रूप से यह एक राज्यवार चर्चा होगी और फिर हम आगे बढ़ेंगे।’’

पंजाब और दिल्ली में सीट बंटवारे के बारे में पूछे जाने पर वासनिक ने कहा कि वह विशिष्ट राज्यों और पार्टियों के बारे में बात करने की स्थिति में नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोकसभा चुनाव के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन सरकार बनाए।’’

वासनिक ने जोर देकर कहा कि पार्टी और इसका नेतृत्व सीट बंटवारे को प्राथमिकता दे रहा है।

टीएमसी लोकसभा चुनाव को लेकर जल्द सीट बंटवारा समझौता करने पर जोर दे रही है। इसने सीट-बंटवारे की बातचीत के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा रखी थी, लेकिन अभी सीट बंटवारा नहीं हुआ है।

भाषा संतोष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)