Badrinath-Kedarnath temple doors to remain closed on Oct 25

इस वजह से बंद रहेंगे केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट…

इस वजह से बंद रहेंगे केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट : Badrinath-Kedarnath temple doors to remain closed on Oct 25

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : October 23, 2022/9:15 am IST

नई दिल्ली । बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर के कपाट 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण पर बंद रहेंगे। केदारनाथ-बद्रीनाथ मंदिर समिति के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि ग्रहण के बाद शाम को पूजा अर्चना की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बद्रीनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री के साथ मंदिर में उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद थे।

 

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukari : यहां मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान, राज्य में होगी 75000 पदों पर भर्ती, 18 हजार पुलिस विभाग में

 

बद्रीनाथ पहुंचने से पहले, पीएम मोदी ने रुद्रप्रयाग में केदारनाथ धाम का दौरा किया और एक पारंपरिक पहाड़ी पोशाक, चोल डोरा, जो उन्हें राज्य के दौरे के दौरान हिमाचली महिलाओं द्वारा उपहार में दिया गया था, की पूजा की। पीएम मोदी दिन में पहले देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंचे और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने उनका स्वागत किया। बाद में उन्होंने केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखी और उसके बाद आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल का दौरा किया।

 

यह भी पढ़े :  Weather Update : चक्रवात ‘सीतरंग’ के प्रभाव से प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

उन्होंने मंदाकिनी अस्थापथ और सरस्वती आस्थापथ के साथ विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम विकास परियोजना में लगे निर्माण श्रमिकों से भी बातचीत की। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, केदारनाथ में रोपवे लगभग 9.7 किमी लंबा होगा और गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा, जिससे दोनों स्थानों के बीच यात्रा का समय वर्तमान में 6-7 घंटे से घटकर लगभग 30 मिनट हो जाएगा।