आतिशी के अनशन स्थल पर प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाए, तख्तियां लहराईं |

आतिशी के अनशन स्थल पर प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाए, तख्तियां लहराईं

आतिशी के अनशन स्थल पर प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाए, तख्तियां लहराईं

:   Modified Date:  June 22, 2024 / 08:52 PM IST, Published Date : June 22, 2024/8:52 pm IST

नयी दिल्ली, 22 जून (भाषा) दिल्ली की जल मंत्री आतिशी के अनशन स्थल पर प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने शनिवार को जल संकट को लेकर नारे लगाए और तख्तियां लहराईं।

इस घटना के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर अनशन में व्यवधान पैदा करने का आरोप लगाया।

भाजपा ने आतिशी की भूख हड़ताल को राजनीतिक नाटक बताते हुए पलटवार किया और दावा किया कि प्रदर्शनकारी नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक तथा बस मार्शल थे जिन्हें आप सरकार ने नौकरी से हटा दिया था।

दक्षिणी दिल्ली के भोगल में शुक्रवार को अनिश्चितकालीन अनशन शुरू करने वाली आतिशी ने कहा कि कुछ लोग हंगामा करने और उन पर हमला करने के लिए अनशन स्थल पर आए।

उन्होंने कहा, ‘लेकिन मैं भाजपा को बताना चाहती हूं कि मैं गांधी जी द्वारा सिखाए गए ‘सत्याग्रह’ के रास्ते पर चल रही हूं। मैं ऐसी चीजों से डरने वाली नहीं हूं। मैं ऐसे कार्यों के कारण इस भूख हड़ताल को बंद नहीं करने वाली हूं। 28 लाख दिल्लीवासियों को उनके हिस्से का पानी मिलने तक यह भूख हड़ताल जारी रहेगी।”

आप ने कहा कि आतिशी के उपवास के दूसरे दिन स्थिति तब बिगड़ गई जब ‘भाजपा द्वारा भेजे गए’ व्यक्तियों ने व्यवस्था को बाधित करने और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में बाधा डालने का प्रयास किया।

वहीं, आतिशी पर निशाना साधते हुए भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि यह भूख हड़ताल का ‘केजरीवाल मॉडल’ है जिसमें एक ‘सत्याग्रही’ घर जाकर खाना खा सकता है और पानी पी सकता है।

उन्होंने कहा, ”जल संकट और इसमें टैंकर माफिया की भूमिका से ध्यान हटाने के लिए एक राजनीतिक नाटक किया जा रहा है।” उन्होंने कहा कि नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों और बस मार्शलों ने इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम स्थल पर आप स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि चिकित्सकों ने भूख हड़ताल पर बैठे लोगों की जांच की और किसी ने कुछ खाया होता तो पता चल जाता।

उन्होंने कहा कि आतिशी सुबह और शाम को मंच पर थीं।

राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट को लेकर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन दूसरे दिन, शनिवार को भी जारी है।

दक्षिणी दिल्ली के भोगल में अपने अनशन स्थल से एक वीडियो संदेश में आतिशी ने कहा कि जब तक हरियाणा दिल्ली वासियों के लिए और पानी नहीं छोड़ता, तब तक वह कुछ नहीं खाएंगी। उन्होंने कहा कि शहर में 28 लाख लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं।

मंत्री का अनिश्चितकालीन अनशन शुक्रवार को शुरू हुआ और उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा यमुना नदी में दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को हरियाणा ने 11 करोड़ गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) कम पानी छोड़ा।

आतिशी ने कहा, ‘‘एक एमजीडी पानी से 28 हजार लोगों को जलापूर्ति होती है। 100 एमजीडी पानी की कमी का मतलब है कि दिल्ली में 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है।’’

जल मंत्री ने कहा कि दिल्ली को पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों से नदियों और नहरों के जरिए उसे 1,005 एमजीडी पानी मिलता है जिसमें से हरियाणा 613 ​​एमजीडी पानी मुहैया कराता है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में जारी भीषण गर्मी के बीच हरियाणा कुछ सप्ताह से 513 एमजीडी पानी ही दे रहा है जिस कारण 28 लाख से अधिक लोग प्रभावित हो रहे हैं।

भाषा

शुभम नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)