Third wave of covid 19 in india : अक्टूबर-नवंबर में चरम पर होगी तीसरी लहर'.. अगर गाइडलाइन का नहीं किए पालन, वैज्ञानिकों ने और क्या कहा.. जानिए | Third wave of covid 19 in india : The third wave will be at its peak in October-November' if the guidelines are not followed, what else did the scientists say .

Third wave of covid 19 in india : अक्टूबर-नवंबर में चरम पर होगी तीसरी लहर’.. अगर गाइडलाइन का नहीं किए पालन, वैज्ञानिकों ने और क्या कहा.. जानिए

Third wave of covid 19 in india : अक्टूबर-नवंबर में चरम पर होगी तीसरी लहर'.. अगर गाइडलाइन का नहीं किए पालन, वैज्ञानिकों ने और क्या कहा.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : July 4, 2021/4:27 am IST

Third wave of covid 19 in india

नई दिल्ली । देश और दुनिया में कोरोना का कहर टूटा है। इस बीच नए वेरिएंट डेल्टा+ भी फैलने लगा है। कोरोना की दूसरी लहर ही लोगों की जान पर भारी पड़ा था ऐसे में तीसरी लहर की चिंता ने लोगों को परेशान कर दिया है। एक सरकारी समिति के एक वैज्ञानिक की माने तो कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाता है, तो कोरोना वायरस की तीसरी लहर अक्टूबर-नवंबर के बीच चरम पर पहुंच सकती है, लेकिन दूसरी लहर के दौरान दर्ज किए गए दैनिक मामलों के आधे मामले देखने को मिल सकते हैं।

पढ़ें- 7th Pay Commission, सरकारी कर्मचारियों के लिए 5 नहीं 6 बड़ी घोषणाएं.. DA, बढ़ी सैलरी के साथ एक और फैसला..मिलेंगे कई फायदे

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने पिछले साल गणितीय मॉडल का उपयोग कर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि का पूर्वानुमान लगाने के लिए समिति का गठन किया था। समिति में आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक अग्रवाल के अलावा आईआईटी हैदराबाद के वैज्ञानिक एम विद्यासागर और एकीकृत रक्षा स्टाफ उप प्रमुख (मेडिकल) लेफ्टिनेंट जनरल माधुरी कानितकर भी हैं।

पढ़ें- अनलॉक में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर 5 जुला…

‘सूत्र मॉडल’ या कोविड-19 के गणितीय अनुमान पर काम कर रहे मनिंद्र अग्रवाल ने यह भी कहा कि यदि वायरस का कोई नया स्वरूप उत्पन्न होता है तो तीसरी लहर तेजी से फैल सकती है।

पढ़ें- वैक्सीनेशन पर ब्रेक, आज से नहीं लगेगी वैक्सीन की पह…

इस समिति को कोविड की दूसरी लहर की सटीक प्रकृति का अनुमान नहीं लगाने के लिए भी आलोचना का सामना करना पड़ा था। अग्रवाल ने कहा कि तीसरी लहर का अनुमान जताते समय प्रतिरक्षा की हानि, टीकाकरण के प्रभाव और एक अधिक खतरनाक स्वरूप की संभावना को कारक बताया गया है, जो दूसरी लहर की मॉडलिंग के दौरान नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र प्रकाशित की जाएगी।

पढ़ें- FIR पर महाभारत! टकराव की सियासत कहां जाकर खत्म होगी?

उन्होंने कहा, ‘हमने तीन परिदृश्य बनाए हैं। एक ‘आशावादी’ है। इसमें, हम मानते हैं कि अगस्त तक जीवन सामान्य हो जाता है, और वायरस का कोई नया स्वरूप नहीं होगा। दूसरा ‘मध्यवर्ती’ है। इसमें हम मानते हैं कि आशावादी परिदृश्य धारणाओं के अलावा टीकाकरण 20 प्रतिशत कम प्रभावी है।’

पढ़ें- लोग कहा करते थे कि ‘पुष्कर धामी’ मुख्यमंत्री बनेगा, भर आई मां की आं..

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है कि , ‘तीसरा ‘निराशावादी’ है। इसकी एक धारणा मध्यवर्ती से भिन्न है- अगस्त में एक नया, 25 प्रतिशत अधिक संक्रामक उत्परिवर्तित स्वरूप फैल सकता है (यह डेल्टा प्लस नहीं है, और डेल्टा से अधिक संक्रामक नहीं है)। अग्रवाल द्वारा साझा किए गए ग्राफ के अनुसार, अगस्त के मध्य तक दूसरी लहर के स्थिर होने की संभावना है, और तीसरी लहर अक्तूबर और नवंबर के बीच अपने चरम पर पहुंच सकती है।

 

 
Flowers