Amit Shah On CAA

Amit Shah On CAA : ‘इस कानून में किसी की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं’..! CAA पर बोल रहे अमित शाह, देखें लाइव

Amit Shah On CAA: 'There is no provision in this law to take away anyone's citizenship'..! Amit Shah speaking on CAA, watch live

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 09:47 AM IST, Published Date : March 14, 2024/9:39 am IST

Amit Shah On CAA : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले देश में सीएए लागू हो चुका है। जिसके बाद कई विपक्षी नेता और राज्य सरकारें सीएए का विरोध कर रही है। इतना ही नहीं सीएए कानून को वापस लेने की मांग तक उठने लगी है। इस बीच, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने स्पष्ट कर दिया कि सीएए यानी नागरिकता संशोधन कानून कभी भी वापस नहीं लिया जाएगा।

read more : Pratibha Patil Admitted To Hospital : पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल अस्पताल में भर्ती, अचानक सीने में उठा दर्द 

ममता बनर्जी के बयान पर अमित शाह

अमित शाह ने सीएए नोटिफिकेशन को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान पर कहा कि वो दिन दूर नहीं है, जब बीजेपी बंगाल में भी सत्ता में आएगी और घुसपैठ को रोक देगी। अगर आप इस तरह की राजनीति करते हो और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर तुष्टिकरण की राजनीति कर घुसपैठ होने देते हो और शरणार्थियों को नागरिकता देने का विरोध करते हैं तो देश की जनता आपके साथ नहीं है।

 

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी द्वारा CAA को “एंटी मुस्लिम” कहे जाने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “क्या तर्क है? मुसलमानों पर इसलिए धार्मिक प्रताड़ना नहीं हो सकती क्योंकि तीनों देश घोषित इस्लामिक स्टेट हैं…इस कानून में NRC का कोई प्रावधान नहीं है। इस कानून में किसी की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है।”

यह पूर्णतः संवैधानिक रूप से वैध कानून है

विपक्षी नेताओं द्वारा यह कहे जाने पर कि अगर INDIA गठबंधन चुनाव जीतती है तो CAA को रद्द कर दिया जाएगा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “उन्हें भी पता है कि INDI गठबंधन सत्ता में नहीं आने वाली है। CAA के कानून को प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार लाई है, इसे रद्द करना असंभव है…यह पूर्णतः संवैधानिक रूप से वैध कानून है… सुप्रीम कोर्ट ने इस कानून पर कोई स्टे नहीं लगाया है…मैं उद्धव ठाकरे से पूछता हूं कि पहले वे स्पष्ट करें कि CAA लागू होना चाहिए या नहीं… अब उन्हें अल्पसंख्यकों के वोट चाहिए इसलिए वे तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या सीएए आदिवासी क्षेत्रों की संरचना को बदल देगा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कहते हैं, “जरा भी नहीं। सीएए आदिवासी क्षेत्रों की संरचना और अधिकारों को नहीं बदलेगा या कमजोर नहीं करेगा। हमने अधिनियम में ही प्रावधान किया है कि जहां भी इनर लाइन परमिट है और जो क्षेत्र संविधान की 6वीं अनुसूची में शामिल हैं, वहां सीएए लागू नहीं होगा। उन क्षेत्रों के पते वाले आवेदन ऐप पर अपलोड नहीं किए जाएंगे। हमने इसे ऐप से बाहर कर दिया है। ”

असम में सीएए के कार्यान्वयन और सीएए और एनआरसी के बीच संबंध पर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कहते हैं, “एनआरसी का सीएए से कोई लेना-देना नहीं है। सीएए असम और देश के अन्य हिस्सों में लागू किया जाएगा। केवल उत्तर के राज्यों में पूर्व में जहां दो प्रकार के विशेष अधिकार दिए गए हैं, केवल वे क्षेत्र सीएए लागू नहीं करेंगे। इसमें वे क्षेत्र शामिल हैं जहां इनर लाइन परमिट (आईएलपी) का प्रावधान है और वे क्षेत्र जिन्हें 6वीं अनुसूची के तहत विशेष दर्जा दिया गया है। संविधान।”

सीएए के बाद नागरिकता पाने वाले लोगों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कहते हैं, “बहुत सारे लोग हैं, अभी तक कोई गिनती नहीं है। जो दुष्प्रचार चल रहा है, उसके कारण कई लोग आवेदन दायर करने में संकोच करेंगे।” . मैं यहां आवेदन करने वाले सभी लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं और नरेंद्र मोदी सरकार पर भरोसा रखता हूं कि आपको पूर्वव्यापी प्रभाव से नागरिकता दी जाएगी। यह कानून आपको शरणार्थी के रूप में स्वीकार कर रहा है। यदि आपने अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया है, तो आपके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं होगा आपको…किसी को डरने की कोई जरूरत नहीं है। सभी को समान अधिकार दिए जाएंगे क्योंकि वे भारत के नागरिक बन जाएंगे…”

अरविंद केजरीवाल के बयान पर अमित शाह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस बयान पर कि शरणार्थियों को नागरिकता देने से चोरी और बलात्कार बढ़ेंगे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “भ्रष्टाचार उजागर होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपना धैर्य खो दिया है (आपा खो बैठे हैं)…वह वोट कर रहे हैं।” बैंक राजनीति”

“भ्रष्टाचार उजागर होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अपना धैर्य खो बैठे हैं (आपा खो बैठे हैं)। उन्हें नहीं पता कि ये सभी लोग पहले ही भारत में आ चुके हैं और रह रहे हैं। अगर उन्हें इतनी ही चिंता है तो बात क्यों नहीं करते बांग्लादेशी घुसपैठियों के बारे में या रोहिंग्याओं का विरोध? वह वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं… वह विभाजन की पृष्ठभूमि भूल गए हैं और उन्हें शरणार्थी परिवारों से मिलना चाहिए…”

मुसलमानों को भी आवेदन करने का अधिकार

CAA अधिसूचना और उसके प्रावधानों पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कहना है, “..मुसलमानों को भी नागरिकता के लिए आवेदन करने का अधिकार है…किसी के लिए दरवाजे बंद नहीं किए गए हैं”…यहां तक कि मुसलमानों को भी नागरिकता के लिए आवेदन करने का अधिकार है…किसी के लिए दरवाजे बंद नहीं किए गए हैं।

यह विशेष अधिनियम इसलिए बनाया गया है क्योंकि लोग बिना किसी दस्तावेज के आए हैं…हम उन लोगों के लिए रास्ता खोजेंगे जो ऐसा करते हैं।” दस्तावेज़ नहीं हैं लेकिन जिनके पास दस्तावेज़ हैं वे 85% से अधिक हैं… कोई समय सीमा नहीं है। आवेदन करने के लिए समय लग सकता है, भारत सरकार आपके पास उपलब्ध समय के अनुसार आपको साक्षात्कार के लिए बुलाएगी। सरकार करेगी दस्तावेज़ के ऑडिट के लिए आपको बुलाया जाएगा और आमने-सामने साक्षात्कार किया जाएगा…उन सभी लोगों का यहां स्वागत है जो 15 अगस्त 1947 से 31 दिसंबर 2014 के बीच भारत में आए हैं…”

 

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers