Heatwave Alert: इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने चेतावनी के साथ जारी किया हीटवेव का अलर्ट | IMD Issues heat wave alert for Jharkhand and West Bengal

Heatwave Alert: इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने चेतावनी के साथ जारी किया हीटवेव का अलर्ट

Heatwave Alert: मौसम विभाग ने कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने चार अप्रैल से गर्मी के मौसम की

Edited By :   Modified Date:  April 2, 2024 / 12:09 PM IST, Published Date : April 2, 2024/12:09 pm IST

नई दिल्ली : Heatwave Alert: देश भर में अप्रैल महीने की शुरुआत में ही लोगों को भीषण गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है। कई राज्यों में अप्रैल महीने के शुरुआत में ही भीषण गर्मी पड़ रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने चार अप्रैल से गर्मी के मौसम की पहली लू चलने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में अप्रैल के शुरुआती दिन गर्म रहने की संभावना है। झारखंड के कुछ क्षेत्रों में चार अप्रैल से गर्मी के मौसम की पहली लू चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान कुछ जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होगा। वहीं पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में मौसम विभाग ने पांच अप्रैल तक लू चलने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें : Sushil Kumar Rinku News: आप की सरकार ने हटा दी थी सुरक्षा, BJP में शामिल होते ही मिली ‘Y’ कैटेगरी की सिक्योरिटी..

तापमान में होगी वृद्धि

Heatwave Alert:  रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, दक्षिणी और पूर्वोत्तर झारखंड के जिलों में चार अप्रैल से लू चलने का अनुमान है, जिससे मौजूदा तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद के मुताबिक, राज्य के इन जिलों में पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, पाकुड़ और गोड्डा शामिल हैं।

पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित जमशेदपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.9 डिग्री अधिक है। जबकि पाकुड़ में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गोड्डा में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस और पश्चिमी सिंहभूम में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। झारखंड की राजधानी रांची में भी सोमवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024 : पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू आज भरेंगे नामांकन, कांग्रेस के कई दिग्गज नेता होंगे शामिल 

मौसम विभाग ने लोगों को दी सलाह

Heatwave Alert:  मौसम विभाग ने लोगों को लू चलने के दौरान दोपहर से तीन बजे के बीच बाहर जाने से बचने और पर्याप्त रूप से पानी पीने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में पांच अप्रैल तक लू चलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि तीन से पांच अप्रैल तक पुरुलिया, बांकुड़, पश्चिम बर्धमान, पश्चिम मिदनापुर और झारग्राम जिलों में लू चलने का अनुमान जताया गया है।

मौसम कार्यालय ने एक बुलेटिन में कहा, इस क्षेत्र में चल रही शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण दक्षिण बंगाल के जिलों में ऐसी स्थिति होने की संभावना है। इसमें कहा गया कि दक्षिण बंगाल में अगले तीन दिनों के दौरान दिन के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री का उछाल हो सकता है। बुलेटिन में बताया गया कि पश्चिमी जिलों में तीन से पांच अप्रैल तक अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers