नए साल में हो रहे हैं ये पांच बड़े बदलाव, जानिए वरना आ जाएगी मुसीबत | These five major changes are happening in the new year

नए साल में हो रहे हैं ये पांच बड़े बदलाव, जानिए वरना आ जाएगी मुसीबत

नए साल में हो रहे हैं ये पांच बड़े बदलाव, जानिए वरना आ जाएगी मुसीबत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : December 23, 2019/8:39 am IST

नई दिल्ली। नए साल में भारत में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलाव से आम जन लोगों के जीवन में खास प्रभाव पड़ने वाला हैै। नए नियमों से लोगों को कुछ राहत भी मिलेगी तो वहीं कही-कहीं आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलिंडर के दाम, आधार-पैन कार्ड लिंकिंग, एसबीआई डेबिट कार्ड, सबका विश्वास सरकारी योजना, आदि शामिल है।

Read More News: दरवाजा खोलने और संदेश भेजने के लिए इस महिला ने शरीर पर लगवा रखी है दो चिप, बो…

नए साल में एक ओर जहां रसोई गैस की कीमतों में इजाफ होगा तो वहीं, आयकर रिटर्न नहीं भरने वालों को पांच हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। 31 दिसंबर से पहले आयकर रिर्टन भरना होगा। गौरतलब है कि असेसमेंट ईयर 2019-20 और वित्त वर्ष 2018-19 का आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी।

Read More News:झारखंड चुनाव परिणाम: कांग्रेस बोली- हेमंत सोरेन ही होंगे मुख्यमंत्री

31 अगस्त तक अगर किसी व्यक्ति ने आईटीआर नहीं भरा है तो फिर वो पांच हजार रुपये का जुर्माना देकर अपना रिटर्न 31 दिसंबर 2019 तक दाखिल कर सकता है। वहीं एक जनवरी 2020 से लेकर 31 मार्च 2020 तक रिटर्न दाखिल करने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

Read More News:शार्दुल ने धामकेदार बल्लेबाजी कर वेस्टइंडीज से छीन लिया मैच, कैप्टन…

31 दिसंबर के बाद देश में कई एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद हो जाएंगे। ऐसे में ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि इसे लेकर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने खाताधारकों के लिए अलर्ट भी जारी किया था। ऐसे में कार्ड को बदलवाने के लिए ग्राहक तुरंत बैंक में संपर्क करें क्योंकि एक जनवरी 2020 से उनके कार्ड से लेन-देन पूरी तरह से बंद हो जाएगा।

नए साल में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो जाएगा। इससे पहले लगातार चार महीने तक रसोई गैस के दाम में इजाफा हुआ था इसलिए हो सकता है कि जनवरी में फिर आम आदमी को झटका लगे। गैस वितरण कंपनियां प्रत्येक महीने की एक तारीख को कीमतों की समीक्षा करती हैं। इसके बाद ही इनमें बदलाव किया जाता है।

सरकार ने आम लोगों के लिए बहुत-सी योजनाएं चला रही हैं इनमें से एक योजना को सरकार बंद करने का ऐलान किया हैै। सरकार एक जनवरी 2020 से ‘सबका विश्वास स्कीम’ को बंद कर रही है। अगर आप भी सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसी माह रजिस्ट्रेशन करा लें।

Read More News:निजी स्कूलों की मनमानी रोकने प्रशासन का आदेश, कहा- 15 जनवरी तक DEO

अगर आपने 31 दिसंबर तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया, तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। आयकर विभाग के आदेश के अनुसार, एक जनवरी के बाद से जो भी पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं होंगे, वो रद्दी हो जाएंगे। ऐसे पैन कार्ड, जो आधार से लिंक नहीं होंगे, उनका इस्तेमाल किसी प्रकार की लेन-देन के लिए नहीं हो पाएगा। वे अमान्य हो जाएंगे।