'Navratna' has decide the economic future of the country

Union Budget 2023: देश का आर्थिक भविष्य तय करते है ये ‘नवरत्न’, निर्मला सीतारमण सहित जानें कौन कौन है टीम का हिस्सा

This 'Navratna' has to decide the economic future of the country, do you know who is part of the team :बजट तैयार करने में इनकी हैं अहम भूमिका

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 11:31 AM IST, Published Date : February 1, 2023/11:28 am IST

‘Navratna’ has decide the economic future of the country: दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को लोकसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करेंगी। यह बजट देश के हर जनता के लिए जरुरी है। क्योकि इस बजट में हर सेक्टर के लिए बजट तय किया जाता है। ताकि जनता के लिए निवेश और तरक्की के दरवाजे खुले। इसके साथ ही इसमें यह जानकारी मिलती है कि कितना टैक्स बढ़ा या घटा, किस कार्य पर कितना पैसा खर्च किया जाएगा, कौन सी चीजें सस्ती होंगी और कौन सी चीजें महंगी होगी आदि।
यह भी पढ़े :

देश का आर्थिक भविष्य तय करते है वित्त मंत्री के ये ‘नवरत्न’

‘Navratna’ has decide the economic future of the country: आपको बता दें कि फरवरी माह में पेश किया जाने वाले Union Budget को बनने में कोई महीनो तक का वक्त लगता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस बजट को तैयार करने में न सिर्फ वित्त मंत्री बल्कि उनकी पूरी टीम ने दिन-रात एक किए हुए थे। इस टीम में करीबन 9 लोग शामिल है जो हर वर्ग के व्यक्ति के अनुसार बजट बनाते है। ताकि देश की हर जानत को इस बजट का लाभ मिल सके। लेकिन क्या आप जानते है कि देश का आर्थिक भविष्य तय करने वाले वित्त मंत्री के ‘नवरत्न’ सबसे अहम भूमिका निभाते है। तो चलिए जानते है बजट 2023-24 को तैयार करने वाले नौ लोगों के बारे में –

यह भी पढ़े ::LPG Price Today: बजट से ठीक पहले गैस सिलेंडर की कीमतों पर आया बड़ा अपडेट, यहां देखे ताजा रेट

1. निर्मला सीतारमण 

‘Navratna’ has decide the economic future of the country: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी (बुधवार) को वर्ष 2023-24 का केद्रीय बजट पेश करेंगी। इस बार वे लगातार पांचवीं बार बजट पेश कर रही हैं। ऐसे में देश का केंद्रीय बजट तैयार करने की प्रक्रिया में उनका सबसे अहम योगदान होगा। वित्त मंत्री ने दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन्हें वित्त मंत्रालय की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिसका वह सफलतापूर्वक निर्वहन कर रहीं हैं।

2. पीयूष गोयल 

देश के वाणिज्य मंत्री के तौर पर पीयूष गोयल का बजट तैयार होने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण योगदान है। हाल के दिनों में विभिन्न देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते को मुकाम तक पहुंचाने में वे बहुत सक्रिय रहे हैं। उनके पास सीमित समय के लिए ही सही पूर्व में वित्त मंत्रालय संभालने का अनुभव भी है। ऐसे में वर्ष 2023-24 का बजट तैयार करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उनके अनुभव का इस्तेमाल जरूर किया होगा। इस तरह उनकी भूमिका बजट तैयार करने की प्रक्रिया के दौरान अहम रही है।

3. टीवी सोमनाथन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बाद बजट तैयार करने वालों में दूसरा प्रमुख चेहरा वित्त सचिव टीवी सोमनाथन का होगा। सोमनाथन तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आइएएस अधिकारी हैं। उनके नेतृत्व में देश का पूंजीगत खर्च रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा है।

4. अजय सेठ

बजट तैयार करने वालों में एक अहम नाम वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग के प्रभारी सचिव अजय सेठ का है। बजट डिविजन का जिम्मा वही देखते हैं। बजट से जुड़े इनपुट्स और अलग-अलग तरह के वित्तीय विवरण तैयार करने में वे बड़ी भूमिका अदा करेंगे।

5. तुहीन कांत पांडेय

तुहीन कांत पांडेय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले विनिवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव हैं। हाल के दिनों ने सरकार ने विनिवेश के क्षेत्र में जो उपलब्धि हासिल की है उनमें तुहीन का बहुत अहम योगदान रहा है। एलआईसी का आईपीओ लाने और एयर इंडिया के निजीकरण में भी उनकी अहम भूमिका रही है।

6. संजय मल्होत्रा

हाल ही में नियुक्त हुए राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा 1990 बैच के राजस्थान कैडर के आइएएस अधिकारी हैं। उनके ऊपर यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होगी कि बजट में की गई घोषणाएं सरकार की पॉलिसी और महत्वकांक्षाओं के अनुरूप हों। उन्हें ये सुनिश्चित करना था बजट में  होने वाली घोषणाएं धरातल से बहुत दूर ना हों।

7. विवेक जोशी 

2022 के अक्तूबर महीने की 19 तारीख को वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव चुने गए विवेक जोशी का भी बजट तैयार करने की प्रक्रिया में अहम योगदान रहा है। इस भूमिका में आने से पहले जोशी गृह विभाग के तहत जनगणना के रजिस्ट्रार जनरल और निदेशक थे।

8. वी अनंत नागेश्वरन 

वी अनंत नागेश्वरण को वर्ष 2022 के बजट के पहले चीफ इकोनॉमिक ऑफिसर चुना गया था। इस बार जब बजट तैयार किया जा रहा है उस पूरी प्रक्रिया में नागेश्वरण भी अहम भूमिका में रहे हैं। उनके ऊपर वर्ष 2022-23 के लिए आर्थिक सर्वे का ड्राफ्ट तैयार करने की भी जिम्मेदारी थी। जिसे संसद में मंगलवार को पेश किया गया।

9. शक्तिकांत दास 

‘Navratna’ has decide the economic future of the country: वर्ष 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास 12 दिसंबर 2018 से भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर का पद संभाल रहे हैं। देश में महंगाई को काबू करने के लिए कोशिशें करना हो या सरकार की आर्थिक नीतियों का बचाव करना उन्होंने हमेशा अपनी भूमिका के साथ न्याय किया है। ऐसे में आने वाले वित्तीय वर्ष का बजट तैयार करने में उनका रोल महत्वपूर्ण रहा है इसे नकारा नहीं जा सकता है।

 

 

 

 

 
Flowers