सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता निर्माण के लिए सार्वभैम टीकाकरण सबसे बेहतर तरीका : मुख्यमंत्री | Universal immunization best way to build collective immunity: CM

सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता निर्माण के लिए सार्वभैम टीकाकरण सबसे बेहतर तरीका : मुख्यमंत्री

सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता निर्माण के लिए सार्वभैम टीकाकरण सबसे बेहतर तरीका : मुख्यमंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : June 1, 2021/12:52 pm IST

तिरूवनंतपुरम, एक जून (भाषा) केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए सार्वभौम टीकाकरण सबसे बेहतर तरीका है। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि सभी राज्यों को कोविड-19 का नि:शुल्क टीका मुहैया कराएं।

उन्होंने राज्य विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार ने केरल चिकित्सा सेवाएं निगम के माध्यम से कोविशील्ड टीके की 70 लाख खुराक और कोवैक्सीन टीके की 30 लाख खुराक का ऑर्डर दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार सभी के लिए नि:शुल्क टीकाकरण चाहती है। केंद्र सरकार को इस रूख से अवगत करा दिया गया है।’’ वह कोविड-19 टीकाकरण पर पोन्नई के विधायक पी. नंदकुमार के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब दे रहे थे।

विजयन ने कहा कि केरल ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि सभी के लिए जनहित में नि:शुल्क टीका मुहैया कराने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।

उन्होंने कहा कि केंद्र से यह भी कहा गया है कि अगर राज्य बाजार में टीके के लिए प्रतिस्पर्द्धा करेंगे तो इससे इसके मूल्यों में बढ़ोतरी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीके का पर्याप्त भंडार हासिल करने के लिए केरल ने वैश्विक निविदा आमंत्रित की है लेकिन इस बारे में केंद्र प्रभावी कदम उठा सकता है।

विजयन ने कहा कि इसलिए हाल में प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में यह जिक्र किया गया कि केंद्र के लिए यह बेहतर होगा कि वह वैश्विक निविदा आमंत्रित करे।

भाषा नीरज

नीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)