University students will get 6 months maternity leave

छात्राओं के हित में बड़ा फैसला, ले सकेंगे 6 महीने की छुट्टी, इस विश्वविद्यालय ने किया ऐलान

छात्रों के हित में बड़ा फैसला, ले सकेंगे 6 महीने की छुट्टी, University students will get 6 months maternity leave

Edited By :   Modified Date:  March 7, 2023 / 06:16 PM IST, Published Date : March 7, 2023/5:15 pm IST

तिरुवनंतपुरमः University students will get 6 months maternity leave  कोट्टायम में महात्मा गांधी विश्वविद्यालय से प्रेरणा लेते हुए केरल में एक और विश्वविद्यालय ने 18 साल से अधिक आयु की अपनी छात्राओं को छह महीने का मातृत्व अवकाश देने का फैसला किया है। तिरुवनंतपुरम स्थित केरल विश्वविद्यालय ने मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन की हाल की घोषणा के बाद यह फैसला लिया। विजयन ने कहा था कि राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के तहत आने वाले सभी संस्थानों में महिला छात्राओं को माहवारी और मातृत्व अवकाश दिया जाएगा।

Read More : एक झटके में खत्म हो जाएगी कंगाली, साल भर होती रहेगी धन की बारिश, बस आज रात करना होगा ये काम 

University students will get 6 months maternity leave केरल विश्वविद्यालय ने अपने आदेश में कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में पढ़ रही लड़कियों के लिए विशेष माहवारी अवकश देने का आदेश जारी किया था और छात्राओं के लिए माहवारी अवकाश समेत उपस्थिति की सीमा 73 प्रतिशत तय की थी। साथ ही उसने 18 साल से अधिक आयु की छात्राओं के लिए मातृत्व अवकाश की भ अनुमति दी थी।

Read More : होली से पहले जिला प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला, नहीं मानी ये बात तो हो सकती है जेल … 

विश्वविद्यालय संघ ने 19 जनवरी को संकल्प लिया था कि अगर छात्रा छह महीने तक का मातृत्व अवकाश लेती है तो वह दोबारा दाखिला लिए बगैर फिर से कॉलेज आ सकती है। महात्मा गांधी विश्वविद्यालय ने हाल में अपनी छात्राओं को दो महीने का मातृत्व अवकाश देने का फैसला लिया था।

Read More : 8 छात्र-छात्राएं सड़क हादसे का हुई शिकार, 10वीं का पेपर देकर लौट रहे थे वापस, मौके पर एक छात्रा की मौत 

कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीयूएसएटी) ने अपनी छात्राओं को माहवारी अवकाश देने का फैसला लिया था जिसके बाद उच्च शिक्षा मंत्री आर. बिंदु ने कहा था कि सरकार ने विभाग के तहत आने वाले राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में इसे लागू करने का निर्णय लिया है।