Uttar Pradesh Ram temple construction date

Ram Mandir : खत्म हुआ पांच सौ सालों का इंतजार, इतिहास गढ़ने वाली है जून की पहली तारीख

Uttar Pradesh Ram temple construction date : Ram Mandir : खत्म हुआ पांच सौ सालों का इंतजार, इतिहास गढ़ने वाली है जून की पहली तारीख....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : May 22, 2022/7:58 am IST

Uttar Pradesh Ram Mandir news : नई दिल्ली। देश-दुनिया के रामभक्तों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। 1 जून 2022 की तारीख भारत के इतिहास में दर्ज होने वाली है। इस दिन ही रामलला के घर (गृहगृभ) के निर्माण के लिए पहली शिला रखी जाएगी। रामभक्तों का पांच सौ सालों का इंतजार अब आखिरकार खत्म होने वाला है। नक्षत्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि यानी एक जून को मृगशिरा नक्षत्र व आनंद योग के शुभ मुहूर्त में रामलला के गर्भगृह का विधिविधान से पूजा-अर्चना से शुरू ही जाएगी।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूजा-अर्चना करके विधिवत गर्भगृह में पहली शिला रखेंगे। इसके साथ ही राममंदिर के ट्रस्टी सहित संत-धर्माचार्य भी इस शुभ अवसर पर उपस्थित होकर इस इतिहास के साक्षी बनेंगे।

11 वैदिक आचार्यों द्वारा विधिविधान से होगी पूजा-अर्चना

Uttar Pradesh Ram Mandir : बता दें पांच अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राममंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन किया था। इसके बाद अब एक जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलला के गर्भगृह के निर्माण का शुभारंभ करेंगे। इस भव्य कार्यक्रम में 11 वैदिक आचार्यों द्वारा विधिविधान से पूजा-अर्चना कर निर्माण कार्य की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। सुबह नौ बजे से शुरू होने यह प्रक्रिया करीब दो घंटे तक चलेगी।

रामलला को मुख्यमंत्री आदियतानाथ ने ही टेंट से अस्थाई मंदिर में विराजीत कराया था। जिसके बाद अब रामलला के गृह निर्माण की पहली शिला भी वे अपने हाथों से ही रखेंगे। बता दें अभी राममंदिर के तीसरे चरण के तहत गर्भगृह के चबूतरे (प्लिंथ) के निर्माण का काम चल रहा है। सात लेयर में बन रहे 21 फिट ऊंचे प्लिंथ की अभी तक पांच लेयर बनाई जा चुकी हैं। हालांकि अभी चबूतरे के निर्माण कार्य पूरा होने में तक़रीबन दो महीने और लगेंगे लेकिन ट्रस्ट ने एक जून से गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू करने का निर्णय लिया है।

नक्षत्रों के अनुकूल होगा गृह निर्माण

Uttar Pradesh Ram Mandir : रामलला के मंदिर निर्माण के लिए 1 जून 2022 का दिन इसलिए चुना गया है क्योंकि ये दिन बेहद शुभ है। मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन से लेकर निर्माण तक के हर चरण का शुभारंभ शुभ तिथियों पर पूजा-अर्चना के बाद ही हुआ है। इस मंदिर के निर्माण में खास तौर पर वास्तु शास्त्र का ध्यान रखा जा रहा है। एक जून को बुधवार पड़ रहा है। सूर्योदय से शाम 7:22 तक पहली जून को द्वितीया तिथि है। यह तिथि गृह निर्माण के लिए बेहद शुभ मानी जाती है।

भारतीय शास्त्रों और नक्षत्रों के अनुसार द्वितीया तिथि वास्तुकर्म एवं प्रतिष्ठा के लिए सर्वथा अनुकूल होती है। वहीं इस दिन मृगशिरा नक्षत्र भी है जो सुबह 11:26 बजे तक है। इससे पहले तक शिला स्थापना का कार्य प्रारंभ कर देना बेहद सुबह होता है। घर निर्माण के सभी कार्यों के लिए मृगशिरा नक्षत्र सर्वोत्तम माना जाता है, इसलिए रामलला के गर्भगृह जो कि उनका घर ही है का निर्माण कार्य प्रारंभ करना शुभ फलदायक होगा।

Read More : स्कूल जा रही छात्रा से अश्लील हरकत, दुष्कर्म का प्रयास, लोगों ने ऑटो में बांधकर पीटा

 
Flowers