कंबोडिया की सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौटे उपराष्ट्रपति धनखड़ |

कंबोडिया की सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौटे उपराष्ट्रपति धनखड़

कंबोडिया की सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौटे उपराष्ट्रपति धनखड़

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 13, 2022/9:58 pm IST

नयी दिल्ली, 13 नवंबर (भाषा) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कंबोडिया की सफल और सार्थक यात्रा के बाद रविवार रात स्वदेश लौट आए। उन्होंने वहां (कंबोडिया में) आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों को संबोधित किया।

धनखड़ शुक्रवार को कंबोडिया की राजधानपी नोम पेन्ह गये थे। उपराष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा थी। उन्होंने विभिन्न देशों के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने अपनी यात्रा के दौरान कंबोडिया के राजा नोरोदोम सिहामोनी, प्रधानमंत्री हुन सेन और सीनेट के अध्यक्ष के साथ अलग-अलग बैठकें कीं।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘सभी बैठकों में, कंबोडियाई नेतृत्व ने देश (कंबोडिया) के मुश्किल समय में भारत के सहयोग की सराहना की।’’

उपराष्ट्रपति ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और न्यूजीलैंड तथा जापान के प्रधानमंत्रियों सहित विश्व के कई नेताओं से भी मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में उपराष्ट्रपति की तीन दिवसीय यात्रा को रेखांकित किया, जिसमें भारत-आसियान संबंध, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) की केंद्रीय भूमिका पर जोर और कंबोडिया तथा अन्य देशों के साथ गहरा द्विपक्षीय संबंध शामिल है।

उपराष्ट्रपति रविवार को 17वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भी शामिल हुए। वह अंगकोरवाट मंदिर भी गये।

भाषा सुभाष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)