वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग दो दिवसीय दौरे पर रविवार को भारत आएंगे |

वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग दो दिवसीय दौरे पर रविवार को भारत आएंगे

वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग दो दिवसीय दौरे पर रविवार को भारत आएंगे

:   Modified Date:  June 17, 2023 / 09:05 PM IST, Published Date : June 17, 2023/9:05 pm IST

नयी दिल्ली, 17 जून (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग के साथ मुलाकात कर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।

वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग दो दिवसीय दौरे पर रविवार को भारत आएंगे।

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘भारत दौरे पर आने वाले गणमान्य व्यक्ति 19 जून को नयी दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ भारत-वियतनाम रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय बैठक करेंगे। दोनों पक्ष आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। वियतनाम के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री भारत में अपने प्रवास के दौरान आगरा की सांस्कृतिक यात्रा भी करेंगे। ’’

दोनों नेता दक्षिण चीन सागर में स्थिति की समीक्षा करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे।

वियतनाम, आसियान (दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों का संगठन) का एक महत्वपूर्ण देश है, जिसका दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में चीन के साथ क्षेत्रीय विवाद है।

दक्षिण चीन सागर में वियतनाम के जल क्षेत्र में भारत की तेल खोज परियोजनाएं हैं।

गौरतलब है कि साझा हितों की रक्षा के लिए पिछले कुछ वर्षों में भारत और वियतनाम अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ा रहे हैं।

जुलाई 2007 में वियतनाम के तत्कालीन प्रधानमंत्री गुयेन तान डंग की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध ‘रणनीतिक साझेदारी’ के स्तर तक बढ़ गए थे।

वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वियतनाम यात्रा के दौरान, द्विपक्षीय संबंधों को ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ के रूप में आगे बढ़ाया गया था।

भारत और वियतनाम एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा हैं। द्विपक्षीय रक्षा संबंध इस साझेदारी का एक महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों में विभिन्न प्रकार की साझेदारी हैं जिनमें सेवाएं, सैन्य-से-सैन्य आदान-प्रदान, उच्च-स्तरीय यात्राऐं, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना में सहयोग, जहाज यात्राऐं और द्विपक्षीय अभ्यास शामिल हैं।

जून 2022 में रक्षा मंत्री की वियतनाम यात्रा के दौरान, ‘2030 की ओर भारत-वियतनाम रक्षा साझेदारी पर महत्वपूर्ण व्यापक मार्गदर्शक दस्तावेजों, ‘संयुक्त दृष्टिकोण बयान’ और एक समझौता ज्ञापन ‘म्युचुअल लॉजिस्टिक्स सपोर्ट’ पर हस्ताक्षर किए गए थे जिसके कारण दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के दायरे और पैमाने में काफी वृद्धि हुई है।

वियतनाम के रक्षा मंत्री भारत में अपने प्रवास के दौरान आगरा की सांस्कृतिक यात्रा भी करेंगे।

भाषा रवि कांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)