Weather Update Today effect of low pressure will be seen in these states alert issued

Weather Update Today : अगले 24 घंटे जमकर बरसेंगे बदरा, इन राज्यों में दिखेगा निम्न दबाव का असर, येलो अलर्ट जारी

Weather Update Today effect of low pressure will be seen in these states alert issued : अगले 24 घंटे जमकर बरसेंगे बदरा, इन राज्यों में दिखेगा

Edited By: , August 20, 2022 / 12:18 PM IST

Weather Update Today : नई दिल्ली। देश में इन दिनों मौसम बार-बारे बदल रहा है। कभी अचानक भीषण गर्मी लोगों को परेशां कर रही है, तो कभी भारी बारिश परेशान करती है। इस बीच देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भारत के अलग-अलग राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। इसके बावजूद देश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।                          >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

मौसम विभाग की तरफ जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार मध्य और पूर्वी भारत में भारी बारिश हो सकती है। वहीं बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, जिसका असर मध्य और पूर्वी भारत में अगले 3 दिनों में दिखाई देने लगेगा। IMD का अनुमान है कि इसका प्रभाव दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में रहेगा।

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में वीकेंड में भारी बारिश होने की पूरी संभावना जताई गई है। वहीं निम्न दबाव के कारण झारखंड में भी बादल छाये हुए हैं। इसके अलावा ओडिशा के करीब 20 जिलों में भारी बारिश हो सकती है, इसलिए वहां ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

इन शहरों से गुजरेगा मानसून की ट्रफ रेखा

बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो कि पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा, और साथ ही गहरे निम्न दबाव में बदल जाएगा। वहीं, IMD ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान के ऊपर गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा। इसके बाद 18 अगस्त की शाम तक दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान के ऊपर एक डिप्रेशन के रूप में केंद्रित हो जाएगा। इसके अलावा मानसून की ट्रफ रेखा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के ऊपर बने हुए गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र से अजमेर, ग्वालियर, वाराणसी, गया, मथुरा, दीघा और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में बने हुए कम दबाव के क्षेत्र से गुजर रही है।

इन हिस्सों में होगी हल्की बारिश

मौसम विभाग ने बतया कि अगर पिछले 24 घंटों की बात करें, तो गुजरात, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। तमिलनाडु में पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. इसके अलावा राजस्थान, जम्मू कश्मीर, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ और बिहार के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें