Weather Update Today : छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update Today : देश में दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत कई राज्यों में मानसून सक्रीय हो गया है। मानसून के सक्रीय होने से कई राज्यों में

  •  
  • Updated On - September 15, 2023 / 06:33 AM IST

नई दिल्ली : Weather Update Today :  देश में दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत कई राज्यों में मानसून सक्रीय हो गया है। मानसून के सक्रीय होने से कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। इसी के साथ ही मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में 17 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। ओडिशा, ईस्ट मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, वेस्ट मध्य प्रदेश, वेस्ट बंगाल, झारखंड, मेघालय, असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तेलंगाना में भी भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा कि 15 सितंबर को मध्य प्रदेश और विदर्भ में अत्यधिक बारिश पड़ सकती है। वहीं 16 सितंबर को वेस्ट मध्य प्रदेश, विदर्भ, सेंट्रल महाराष्ट्र के घाट इलाके और मराठवाड़ा में भी बदरा बरस सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Damoh News : नाई समेत ग्रामीणों ने किया चक्रवर्ती समाज का दाना पानी बंद, सामने आई ये बड़ी वजह 

IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update Today :   वहीं 17 सितंबर को भी सेंट्रल महाराष्ट्र के घाट इलाकों और मराठवाड़ा में अत्यधिक बारिश होने का अनुमान है। वहीं उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, ईस्ट राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, तेलंगाना, कोंकण, गोवा और सेंट्रल महाराष्ट्र के घाट इलाकों, मराठवाड़ा और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार तक भारत के विभिन्न हिस्सों में गरज के साथ तूफानी बारिश हो सकती है। 15 सितंबर को 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में हवाएं चलेंगी और बारिश होगी। दूसरी ओर 16-17 सितंबर को बिजली कड़कने के साथ-साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, ईस्ट राजस्थान और झारखंड में तेज बारिश का अनुमान है।

यह भी पढ़ें : Friday Rashifal : शुक्रवार का दिन इन राशियों के लिए होगा बेहद ही खास, जातकों को चारों ओर से होगी धन की प्राप्ति 

ऐसा रहेगा दिल्ली का मौसम

वहीं दिल्ली में अगले पांच दिन के दौरान बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।

ओडिशा में 40 घर क्षतिग्रस्त और 60 कच्चे घर नष्ट

Weather Update Today :   दूसरी ओर, ओडिशा में गुरुवार को हुई भारी बारिश के चलते कोरापुट में कम से कम 40 घर क्षतिग्रस्त हो गए और कंधमाल जिले में 60 कच्चे घर नष्ट हो गए व पुल डूब गए। बारिश के चलते मल्कानगिरि से मोतू तक सड़क संपर्क टूट गया, जबकि बोलांगीर जिले में स्कूल बंद कर दिए गए। आईएमडी ने शुक्रवार को और बारिश होने का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़ें : Mamta Banerjee In Spain: स्पेन में है पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी.. जॉगिंग का फोटो Instagram पर किया शेयर

IMD ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र ने विकराल रूप धारण कर लिया है और अगले दो दिन के दौरान इसके ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ में प्रभाव दिखाने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून भी राज्य में जोरदार रहा है, जिससे पिछले 24 घंटों में बोलांगीर और रायगढ़ा जिले में बहुत भारी बारिश हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश जारी रहने के कारण, राज्य में नदियों के जल स्तर में वृद्धि होने पर आंतरिक इलाकों में अचानक बाढ़ आ सकती है। 15 सितंबर से बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें