west bangal Flavored condom use as intoxicant

इस शहर में अचानक बढ़ गई फ्लेवर्ड कंडोम की मांग, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Flavored condom: अधिकतर घटनाओं में अपराधी को किसी ना किसी नशे की लत का आदि जरूर होता है। आज के समय में कई ऐसे कैमिकल ....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : August 2, 2022/1:38 am IST

Flavored condom: अधिकतर घटनाओं में अपराधी को किसी ना किसी नशे की लत का आदि जरूर होता है। आज के समय में कई ऐसे कैमिकल वाले प्रोडक्ट मार्केट में हैं जिनसे लोग नशा कर रहे हैं। पेंट, खांसी की दवाई, पेट्रोल, टायर के पंचर जोड़ने वाली ट्यूब और नेल पॉलिश का भी नशा करने में भी प्रयोग हो रहा है। हाल ही में एक अजीबो-गरीब घटना सामने आई है। सुनने में भले ही आपको अजीब लगे पर यह सच है कि पश्चिम बंगाल के युवा कंडोम से नशा कर रहे हैं। कंडोम की अचानक बिक्री बढ़ने से मार्केट से कंडोम खत्म हो गए हैं।

दरअसल, दुर्गापुर में काफी सारे स्टूडेंट रहते हैं जो अपने अपने घरों से दूर हॉस्टल में रहते हैं। हॉस्टल में रहते हुए वे लोग सिगरेट-शराब जैसे कई तरह के नशों के आदी हो चुके हैं। कंडोम की अपेक्षा शराब और नशे की अन्य चीजें काफी महंगी होती हैं। कंडोम को वे आसानी से अपनी पॉकेट मनी में से ले सकते हैं और उसे लेने के लिए डॉक्टर के पर्चे की भी जरूरत नहीं होती। इसलिए स्टूडेंट्स फ्लेवर्ड कंडोम का नशा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः JSSC 2022 : लैब असिस्टेंट बनने का शानदार मौका, ये लोग कर सकेंगे अप्लाई, देखें आवेदन प्रक्रिया की डिटेल्स

पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में युवाओं के बीच कंडोम का नशा काफी पॉपुलर हो चुका है। वे लोग मार्केट से फ्लेवर्ड कंडोम लेते हैं और उसे एक घंटे तक गर्म पानी में भिगोकर रख देते हैं। एक घंटे बाद उस पानी को पी लेते हैं, जिसका नशा उनको करीब 10 से 12 घंटे तक रहता है। फ्लेवर्ड कंडोम का नशे के रूप में प्रयोग हो रहा है, इस बात का खुलासा एक स्टूडेंट ने ही किया। दरअसल, पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर सिटी सेंटर, विधान नगर, बेनाचिटी, और मुचिपारा, सी जोन, ए जोन दुर्गापुर एरिया में कंडोम की मांग अधिक बढ़ गई थी। जब बिक्री अधिक होने लगी तो एक दुकानदार ने स्टूडेंट से इस बारे में पूछा। जब दुकानदार ने अपने रेगुलर ग्राहक से पूछा कि वह रोज कंडोम क्यों ले जाता है तो उसने कहा कि वह नशा करने के लिए रोजाना कंडोम खरीदता है।

ये भी पढ़ेंः  अगले महीने बंद हो जाएगा फेसबुक? यहां के राष्ट्रीय सामंजस्य और एकता आयोग ने दी चेतावनी, कहा- नहीं सुधरे तो…

कंडोम से नशा करना बहुत खतरनाक

फ्लेवर्ड कंडोम से नशा करने से उसमें जहरीले कंपाउंड हो सकते हैं जो कि कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए इसके नशे को अवॉइड करना चाहिए। अभी तो युवाओं को इससे नशा करना अच्छा लग रहा है लेकिन आगे चलकर गंभीर साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

अल्कोहल की तरह काम करता है फ्लेवर्ड कंडोम

अजीबोगरीब लत की चपेट में आए ये स्टूडेंट्स ने काफी सारे सवाल खड़े कर दिए हैं। दुर्गापुर आरई कॉलेज मॉडल स्कूल केमिस्ट्री के टीचर नूरुल हक ने इंडिया टुडे से बात करते हुए बताया कि कंडोम को लंबे समय तक पानी में भिगोए रखने से उसका फ्लेवर पानी में आ जाता है। अगर कोई उसे पीता है तो उसे नशा होता है। इसका कारण है कि फ्लेवर्ड कंडोम के फ्लेवर में सुगंधित कंपाउंड होते हैं। पानी में भिगोने पर फ्लेवर के कार्बनिक अणु अल्कोहल कंपाउंड में टूट जाते हैं और अल्कोहल की तरह काम करने लगते हैं।

और भी है बड़ी खबरें…