What is the salary of the Vice President? What are the special facilities

कितनी होती है उपराष्ट्रपति की सैलरी ? क्या-क्या मिलती हैं खास सुविधाएं…यहां जानें सब कुछ

Vice President: कितनी होती है उपराष्ट्रपति की सैलरी ?What are the special facilities available... know everything here

Edited By: , August 6, 2022 / 11:53 AM IST

नई दिल्ली। Vice President: आज देश को नया उपराष्ट्रपति मिल जाएगा। भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो जाएगा है। संसद भवन में उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान होना है। मतदान सुबह 11 बजे से संसद भवन परिसर में होगा। जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट डालेंगे। इसके अलावा नतीजे भी आज ही घोषित हो जाएंगे। उपराष्ट्रपति पद के लिए NDA की तरफ से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया गया है, वहीं विपक्ष की और से मार्गरेट अल्वा पर दांव खेला है। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के उपराष्ट्रपति को कितनी सरकारी सुविधाएं और सैलरी मिलती है…?

>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read More:चार दिवसीय दिल्ली दौरे पर सीएम भूपेश, इन महत्वपूर्ण बैठकों में होंगे शामिल 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने रद्द की 66 ट्रेनें, यात्रियों में मची आपाधापी

कितना अलग है उपराष्ट्रपति का चुनाव

Vice President: उपराष्ट्रपति चुनाव में दोनों सदनों के सदस्य हिस्सा लेते है। इसमें राज्यसभा में कुल 245 और लोकसभा के 545 सांसद वोट देते हैं। उपराष्ट्रपति का चुनाव संसद के दोनों सदनों के सदस्यों से मिलकर बनी निर्वाचक मंडल अर्थात इलेक्टोरल कॉलेज के जरिए किया जाता है। उपराष्ट्रपति का चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति से होता है।

कौन लड़ सकता है उपराष्ट्रपति का चुनाव

Vice President: सबसे पहले पको ये जानना आवश्यक है, कि उपराष्ट्रपति का चुनाव कौन लड़ सकता है, तो बता दें कि  35 साल उम्र पूरा कर चुका कोई भी व्यक्ति उपराष्ट्रपति का चुनाव लड़ सकता है। उम्मीदवार को कम से कम 20 संसद सदस्यों को प्रस्तावक और कम से कम 20 संसद सदस्यों को समर्थक के रूप में नामित कराना होता है। उम्मीदवार संसद के किसी सदन या राज्य के विधानमंडल का सदस्य नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा हो तो उसे सदन की सदस्यता से इस्तीफा देना पड़ता है। इसके अलावा उपराष्ट्रपति प्रत्याशी बनने वाले 15,000 रुपये की जमानत राशि भी जमा करनी होती है।

प्रदेश में फिर शुरु हुआ बारिश का दौर, मौसम विभाग ने इन 12 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

उपराष्ट्रपति की सैलरी

Vice President: भारत का उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति भी होता है। इस पद के लिए उन्हें संसद अधिकारी के सैलरी और भत्ते अधिनियम, 1953 के तहत सैलरी देने का प्रावधान है। उपराष्ट्रपति को हर महीने 4 लाख रुपये सैलरी मिलती है। इसके अलावा उन्हें कई तरह के अन्य भत्ते भी मिलते हैं। उपराष्ट्रपति को दैनिक भत्ता, चिकित्सा, मुफ्त आवास, यात्रा और अन्य सुविधाओं के लाभ भी मिलते हैं।

उपराष्ट्रपति की सुविधाएं

Vice President: उपराष्ट्रपति को राष्ट्रपति जितनी सैलरी मिलती है। राष्ट्रपति की गैर-मौजूदगी में उपराष्ट्रपति को सभी जिम्मेदारियों को निभानी पड़ती है। ऐसे में उन्हें राष्ट्रपति की सैलरी और सरकारी सुविधाएं भी मिलती हैं। इसके अलावा उपराष्ट्रपति को सरकारी स्टॉफ भी दिया जाता है। वहीं, उपराष्ट्रपति के लिए पेंशन वेतन का 50% है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

#HarGharTiranga