Who is Rajya Sabha MP Swati Maliwal | Kaun Hain Swati Maliwal | कौन हैं स्वाति मालीवाल | Swati Maliwal Latest News: कभी खुद के पिता ने किया था यौन शोषण, अब CM के घर पर हुई पिटाई.. जानें कौन हैं सांसद स्वाति मालीवाल

Swati Maliwal Latest News: कभी खुद के पिता ने किया था यौन शोषण, अब CM के घर पर हुई पिटाई.. जानें कौन हैं सांसद स्वाति मालीवाल

स्वाति मालीवाल एक बार तब और भी ज्यादा चर्चा में आई थी जब उन्होंने अपने ही पिता पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाकर सनसनी मचा दी थी। दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने अपने साथ हुए यौन शोषण को लेकर एक बड़ा खुलासा किया था।

Edited By :   Modified Date:  May 17, 2024 / 03:01 PM IST, Published Date : May 17, 2024/2:57 pm IST

दिल्ली : राज्यसभा की मौजूदा सांसद और दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल सुर्ख़ियों में हैं। स्वाति मालीवाल ने पुलिस में खुद के साथ मारपीट किये जाने की रिपोर्ट लिखाकर सियासी जगत में सनसनी पैदा कर दी हैं। (Who is Rajya Sabha MP Swati Maliwal) ऐसा इसलिए भी कि स्वाति के साथ मारपीट किसी और ने नहीं बल्कि उनके पुराने दिनों से सहयोगी रहे, आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेता और दिल्ली के मौजूदा सीएम अरविन्द केजरीवाल के निजी सहायक बिभव कुमार ने की हैं। इससे जुड़ा वीडियों, एफआईआर की कॉपी और तमाम तरह की अटकलें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। लेकिन इन सबसे अलग आज हम जानेंगे कि आखिर स्वाति मालीवाल हैं कौन जिन्होंने अपने पार्टी प्रमुख के निज सहयोगी पर बेहद गंभीर आरोप मढ़े हैं।

Covaxin Side Effects: कोविशील्ड ही नहीं कोवैक्सीन लगवाने वालों को भी गंभीर बीमारी का खतरा, 30 प्रतिशत लोगों को हो रही ये समस्याएं, BHU के रिसर्ज में दावा

मूलतः हरियाणा की रहने वाली सीएम केजरीवाल से अन्ना हजारे के जनलोकपाल आंदोलन के दौर से जुड़ी हुई हैं। वह इस मूवमेंट से जुड़ी सबसे कम उम्र की सदस्य भी रही थी। अरविन्द केजरीवाल ने जब आंदोलन को राजनीतिक स्वरुप दिया तो वह भी उनके साथ हो गई। इसके बाद दिल्ली में सरकार बनने के ठीक एक साल बाद ही स्वाति मालीवाल दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष बना दी गई।

Kaun Hain Swati Maliwal

बात स्वाति मालीवाल के निजी जीवन की करें तो स्वाति मालीवाल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। सामाजिक कार्य करने के लिए वो टीचर बन गई थीं। एक वक्त वह गरीब बच्चों को पढ़ाती थीं। करीब नौ सालों तक स्वाति मालीवाल डीडब्लूसी की मुखिया रही। इसी साल के शुरुआत में आम आदमी पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भी भेजा।

तलाक को बताया था सबसे ‘बड़ा दर्द’

बात स्वाति के वैवाहिक जीवन की करें तो वजह असफल रही। स्वाति मालीवाल की शादी नविन जयहिंद से हुई थी लेकिन वे 2020 में ही अलग हो गए। इसकी जानकारी खुद स्वाति ने सोशल मीडिया पर दी थी। तब स्वाति मालीवाल ने लिखा था, ”ये सबसे दर्दनाक पल होता है, जब आपकी फेयरी टेल वाली कहानी खत्म हो जाती है। (Who is Rajya Sabha MP Swati Maliwal) मेरी भी कहानी खत्म हो गई है। मेरा और नवील का तलाक हो चुका है। कभी-कभी सबसे अच्छे लोग एक साथ नहीं रह पाते। हमेशा उनकी और हमारी जिंदगी की याद आएगी जो हो सकती थी। मैं हर दिन भगवान से प्रार्थना करती हूं कि वह हमें और हमारे जैसे अन्य लोगों को इस दर्द से निपटने की शक्ति दें।”

Swati Maliwal Tweet on CM Kejriwal House Video : जिस हद तक गिर सकता है गिर जा..! वीडियो वायरल होने के बाद स्वाति मालीवाल का ट्वीट, कहा- ‘इसे लगता है ये ख़ुद को बचा लेगा’ 

पिता पर ही लगाए थे गंभीर आरोप

स्वाति मालीवाल एक बार तब और भी ज्यादा चर्चा में आई थी जब उन्होंने अपने ही पिता पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाकर सनसनी मचा दी थी। दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने अपने साथ हुए यौन शोषण को लेकर एक बड़ा खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि उनके पिता ने ही उनका यौन शोषण किया था। वो गुस्से में उनकी चोटी पकड़कर उनकी पिटाई करते थे। इस वजह से वो कई बार डर कर पलंग के नीचे छिप जाती थी। उन्होंने कई रातें ऐसे ही छुप कर बिताई हैं. उन्होंने आगे कहा था कि जब तक वो अपने पिता के साथ रही, तब तक कई बार उनके ऐसा हुआ था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers