विकास दुबे आखिर क्यों आया मध्यप्रदेश, पांच साथियों के एनकाउंटर से था खौफज़दा ! | Why did Madhya Pradesh come for vikas dubey Fear was due to an encounter of five companions!

विकास दुबे आखिर क्यों आया मध्यप्रदेश, पांच साथियों के एनकाउंटर से था खौफज़दा !

विकास दुबे आखिर क्यों आया मध्यप्रदेश, पांच साथियों के एनकाउंटर से था खौफज़दा !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : July 9, 2020/6:05 am IST

नई दिल्ली।  उत्तरप्रदेश का कुख्यात बदमाश विकास दुबे उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया गया है।  विकास दुबे कानपुर का मोस्ट वांटेड अपराधी है। मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए इस खबर की पुष्टि की है। गृहमंत्री ने बताया महाकाल मंदिर परिसर से इस खूंखार अपराधी को गिरफ्तार किया गया है। यूपी से भागने के बाद से ही प्रदेश की पुलिस को अलर्ट पर रखा गया था। विकास दुबे की गिरफ्तारी की तस्वीरें भी सामने आ गई है। जानकारी के मुताबिक मंदिर के गार्ड ने विकास दुबे को पहचान लिया और पुलिस को सूचना दी।

विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की चर्चा की है। विकास दुबे की उज्जैन से गिरफ्तारी के मामले पर दोनों मुख्यमंत्रियों की चर्चा हुई है। आज ही मध्यप्रदेश पुलिस विकास दुबे को यूपी पुलिस को हैंड ओवर कर सकती  है।

बता दें कि गैंगस्टर विकास दुबे उज्जैन से गिरफ्तार किया है। विकास दुबे को लेकर छत्तीसगढ़  पुलिस भी  अलर्ट पर थी। रायपुर के महादेव घाट स्थित एक रिहायशी सोसाइटी में नजदीकी रिश्तेदार रहने की  खबर  मिली थी। खबर  के बाद से इस घर पर लगातार  निगरानी रखी जा रही थी। लेकिन सवाल ये उठ रहा है कि विकास दुबे छत्तीसगढ़ और अन्य प्रदेशों को छोड़कर मध्यप्रदेश ही क्यों आया।

ये भी पढ़ें- इंडिया ग्‍लोबल वीक-2020 : पीएम मोदी आज करेंगे पूरी दुनिया को संबोधित, ब्रिटेन ने

पुलिस ने पांच साथियों का किया एनकाउंर-

उत्तर प्रदेश के कानपुर में तीन जुलाई को मारे गए 8 पुलिसवालों की हत्या के आरोपी विकास दुबे के दो और करीबी साथी प्रभात मिश्रा व प्रवीण उर्फ बउवा दुबे गुरुवार सुबह पुलिस मुठभेड़ में मार गिराए है। 
फरीदाबाद में गिरफ्तार हुए विकास दुबे के करीबी प्रभात को पुलिस कानपुर ला रही थी तभी बीच रास्ते में प्रभात ने पुलिस की पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की। पुलिस ने भी गोली चलाई तो प्रभात घायल हो गया, अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं, विकास का दूसरा साथी प्रवीण उर्फ बउवा इटावा में मारा गया। अब तक विकास दुबे के पांच करीबी साथी पुलिस मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं जबकि दो अन्य साथी दयाशंकर कल्लू और श्यामू वाजपेयी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस मुठभेड़ में मारे गए साथियों के नाम हैं- प्रेम प्रकाश (विकास दुबे का मामा), अतुल दुबे (विकास दुबे का भतीजा), अमर दुबे (विकास दुबे का राइड हैंड), प्रभात और प्रवीण उर्फ बउवा।

ये भी पढ़ें- मंत्री के शरणागत हुए इंजीनियर और प्रशासनिक अधिकारी, स्वागत के दौरान छुए पैर, वीडियो

वहीं कानपुर एनकाउंटर के बाद घटनास्थल पर पहुंची पुलिस की बिकरू गांव जंगलों में विकास दुबे के गैंग से मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में पुलिस ने विकास दुबे के मामा प्रेम प्रकाश पांडेय और साथ अतुल दुबे को मार गिराया था। इस मुठभेड़ में तीन पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे। कानपुर के आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया था कि मुठभेड में ढेर हुए बदमाशों के पास से पुलिस से लूटी गई पिस्टल बरामद की गई है।

इससे पहले बुधवार की  सुबह उत्तरप्रदेश के हमीरपुर में यूपी एसटीएफ व हमीरपुर पुलिस ने मुठभेड़ में विकाश दुबे का राइड हैंड कहे जाने वाला व सबसे खास आदमी अमर दुबे को मार गिराया गया था । इस मुठभेड़ में मौदहा इंस्पेक्टर मनोजशुक्ल व एसटीएफ सिपाही घायल हुए है जिन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अमर विकास के शूटरों में सबसे भरोसेमंद माना जाता था। हमेशा राइफल लेकर विकास के साथ रहता था। बता दें कि अमर दुबे की 9 दिन पहले ही शादी हुई थी।

ये भी पढ़ें- ड्रेसिंग करने के बहाने डॉक्टर लगा रहा था जगह- जगह हाथ, सहेली ने बनाया वीडियो

विकास दुबे का एक और करीबी प्रवीण उर्फ बउवा भी इटावा में पुलिस मुठभेड़ के दौरान मारा गया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक बिकरू गांव निवासी प्रवीण उर्फ बउवा ने देर रात महेवा के पास हाईवे पर स्विफ्ट डिजायर कार को लूटा था। उसके साथ तीन और बदमाश थे। पुलिस को लूट की जैसे ही खबर मिली चारों को सिविल लाइन थाने के काचुरा रोड पर घेर लिया। पुलिस और बउवा के बीच फायरिंग शुरू हो गई। इस फायरिंग के दौरान बउवा को ढेर कर दिया गया। हालांकि उसके तीन साथी भागने में कामयाब रहे।