Will there be a lockdown in the country again? Center wrote a letter to the states on Omicron case doubling in 5 days

देश में फिर लगेगा लॉकडाउन? 5 दिनों में ओमिक्रॉन केस डबल होने पर केंद्र ने राज्यों को लिखा पत्र.. वॉर बनाएं, नाइट कर्फ्यू हो

Will there be a lockdown in the country again? Center wrote a letter to the states on Omicron case doubling in 5 days

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : December 22, 2021/11:54 am IST

Lockdown due to Omicron: केंद्र सरकार देश में बढ़ते ओमिक्रॉन के मामलों को देखते हुए गंभीर हो गई है। केन्द्र सरकार ने राज्यों की सरकार को पत्र लिखा है। अपने पत्र में केन्द्र ने कहा है कि नये वेरिएंट के कारण बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए राज्य चाहे तो नाईट कर्फ्यू लगा सकता है।

*IBC24 के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*

केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र: ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलो के बीच केन्द्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखा है। अपने पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों में टेस्टिंग और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए है। साथ ही नाइट कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं पर रोक लगाने, शादियों और अंतिम संस्कारों में लोगों की संख्या को सीमित करने की बात कही है। इसके अलावा केन्द्र ने राज्यों के ओमिक्रॉन से बचाव के लिए वॉर रुम बनाने, कंटेनमेंट जोन निर्धारित करने, मामलों की समीक्षा करने को कहा है।

पढ़ें- भाजपा नेता को पार्टी ने किया बाहर.. मांझी की जुबान काटने पर 11 लाख का किया था ऐलान

बता दें जम्मू कश्मीर के बीच देश के 14 राज्यों मे ओमिक्रॉन वेरिएंट फैल चुका है। देश में अब तक 220 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। भारत में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले मुंबई में देखने को मिले हैं। दिल्ली में भी हालत खराब है। इसके अलावा गुजरात, तमिलनाडू, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, वेस्ट ब‍ंगाल समेत अन्य राज्यों में भी ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं।

पढ़ें- तीन व्यक्तियों को दे दी गई फांसी.. इस अपराध में पाए गए थे दोषी

गौरतलब है कि भारत समेत दुनिया के कई देश कोरोना के नये वेरिएंट की भयंकर चपेट में हैं। अमेरिका, ब्रिटेन की हालत बद से बदतर हो गयी है। ब्रिटेन में नये संक्रमित से अबतक 12 लोगों की जान चली गई है। अमेरिका में भी ओमिक्रॉन से मौत का सिलसिला शुरू हो चुका है। वहां भी नये वेरिएंट से एक शख्स की जान चली गई है।

पढ़ें- नर्सरी से पहली कक्षा के दाखिलों के लिए न्यूनतम आयु में छूट दी.. इस सरकार ने की पहल

डेल्टा से कम खतराक नहीं है ओमिक्रॉन: ब्रिटेन में किये गये एक अध्ययन के अनुसार, इस बारे में कोई सबूत नहीं है कि कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट , डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम भयावह है। अध्ययन में पाया गया कि ओमिक्रोन पिछले संक्रमण या टीके की दोनों खुराकों से मिली प्रतिरक्षा को बड़े पैमाने पर चकमा देता है।