woman loses rs 5 lakh after applying for job through instagram

इंस्टाग्राम यूजर्स सावधान! फेक जॉब का ऑफर देकर अकाउंट से उड़ा दिए 5 लाख रुपये, फिर..

Woman victim of cyber fraud: महिला को इंस्टाग्राम पर नौकरी का ऑफर मिला था। जिस वेबसाइट पर एड दिया गया था, उसमें कुछ पेमेंट के लिए कहा गया था, लेकिन इसके बाद उसके अकाउंट से 5 लाख 38 हजार 173 रुपये डिडक्ट हो गए।

Edited By :   Modified Date:  January 18, 2023 / 12:25 PM IST, Published Date : January 18, 2023/12:25 pm IST

Woman victim of cyber fraud: नई दिल्ली। आजकल साइबर फ्रॉड के मामले आते ही जा रहे है। लगातार सावधानि बरतने की सलाह देने के बावजूद भी लोग साइबर फ्रॉड का शिकार हो जा रहा हैं। इसी बीच हाल ही में सोशल मीडिया पर अपनी मनपसंद नौकरी सर्च कर रही एक 26 वर्षीय महिला के साथ साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट के ठाणे की रहने वाली महिला को इंस्टाग्राम पर नौकरी का ऑफर मिला था। नौकरी वाले पोस्ट के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में ज्वॉइनिंग प्रोसेस के लिए एक पेमेंट लिंक शेयर किया गया था। महिला ने इंस्ट्रक्शन फॉलो करते हुए पेमेंट लिंक पर क्लिक कर दिया और डिटेल्स शेयर कर दी थी। इस पेमेंट के बाद 6 दिनों के अंदर उसके बैंक अकाउंट से कुल 5 लाख 38 हजार 173 रुपये कट गए।

read more: Alert : 31 मार्च से पहले फटाफट निपटा लें ये काम, वरना.. किसी काम का नहीं रहेगा पैन कार्ड

5 लाख 38 हजार 173 रुपये कटे

Woman victim of cyber fraud: रिपोर्ट के मुताबिक, महिला ने पुलिस को बताया कि उसने 4 जनवरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर नौकरी का एड देखा था। जिस वेबसाइट पर एड दिया गया था, उसमें कुछ पेमेंट के लिए कहा गया था, लेकिन इसके बाद उसके अकाउंट से 5 लाख 38 हजार 173 रुपये डिडक्ट हो गए। ठगे जाने का अहसास होने पर महिला ने जॉब पोस्ट पर दिए गए नंबर पर कॉल किया, लेकिन नंबर स्विच्ड ऑफ था। बाद में महिला ने शहर के चीतलसर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।

read more: PPF, ULIP Or ELSS किस स्कीम में करें निवेश? यहां जानें सभी डिटेल्स

मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने दी चेतावनी

Woman victim of cyber fraud: पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच जारी है। बता दें कि बीते कुछ सालों में जॉब फ्रॉड के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। कई बार नकली कंपनी या फ्रॉडस्टर की तरफ से फेक जॉब ऑफर तक मेल के जरिए भेज दिए जाते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने कई बार इस बारे में चेतावनी जारी की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers