महिलाओं और पुरुषों को हर महीने 3000 रुपए मिलेंगे.. केंद्र की शानदार योजना.. देर न करें आज ही करें अप्लाई.. देखिए पूरी प्रक्रिया

महिलाओं और पुरुषों को हर महीने 3000 रुपए मिलेंगे.. केंद्र की शानदार योजना.. देर न करें आज ही करें अप्लाई.. देखिए पूरी प्रक्रिया

: , January 27, 2022 / 01:20 PM IST

PM Karam Yogi Mandhan Yojana: केंद्र सरकार की सरकारी स्कीम प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के अंतर्गत हर महीने 3000 रुपये की सुविधा दी जाएगी। इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी। पीएम कर्म योगी मानधन योजना के तहत देश के छोटे दुकानदार, कारोबारी व व्यापारी जो भी जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड हैं और जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ तक है वह भाग ले सकते हैं। आप सीएससी में जाकर इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

CLICK TO JOIN  𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡  BREAKING NEWS  GROUP 

हर महीने खाते में आएंगे 3000 रुपये
आपको बता दें यह एक तरह की पेंशन योजना है, जिसका फायदा आप 18 साल से 40 साल के बीच में ले सकते हैं। इसमें छोटे कारोबारियों और व्यापारियों को शामिल किया गया है। इस योजना में लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जाएंगे।

पढ़ें- Free Electricity: 60 यूनिट तक फ्री मिलेगी बिजली, इतने यूनिट तक सिर्फ 1 रुपये वसूला जाएगा चार्ज, इस सरकार का अहम फैसला

देना होगा सिर्फ 55 रुपये प्रीमियम
अगर आप 18 साल की उम्र में इस योजना में भाग लेते हैं तो आपको सिर्फ 55 रुपये प्रति माह प्रीमियम देना होगा। वहीं, अगर आप 40 की उम्र में इस योजना में भाग लेते हैं तो आपको प्रति माह 200 रुपये प्रीमियम के रूप में देना होगा।

पढ़ें- घटने लगा कोरोना, 3 लाख लोगों ने दी संक्रमण को मात.. नए केसों से ज्यादा रिकवरी.. 2,86,384 नए केस

सीधे खाते में आएगा पैसा
प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के तहत पेंशन के रूप में मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर की जाती है। ये धनराशि तब ही खाते में पहुंचेगी जब लाभार्थी का बैंक खाता आधार से लिंक होगा। आपको बता दें जिन भी कारोबारियों और व्यापारियों का 60 की उम्र में कोई भी सहारा नहीं होता है वह लोग इस योजना के जरिए मिलने वाली पेंशन से अपनी परेशानियों की कम कर सकते हैं।

पढ़ें- फेसबुक की दोस्ती पहुंची बेड तक.. फिर युवती की आपत्तिजनक तस्वीरें सोशल मीडिया पर की वायरल

कहां से भर सकते हैं फॉर्म
आवेदन कर्ता सभी जरूरी डॉक्युमेंट के साथ नजदीकी सेवा केंद्र पर जा सकते हैं। वहां पर आपको अपना ऑनलाइन फॉर्म फिल करना होगा और सभी डॉक्युमेंट देने होंगे। इसको जमा करने के बाद आप इस योजना के लाभार्थी हो जाएंगे।

पढ़ें- पोर्न स्टार ने एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री के खोले राज..सेक्स सीन्स सिर्फ 30 मिनट का.. 12 घंटे तक रूकना पड़ता है सेट पर 

चाहिए होंगे ये डॉक्युमेंट
इस योजना में सिर्फ वही लोग ही आवेदन कर सकते है जो भारत में ही कारोबार और व्यापार करते हैं। भारत से बाहर व्यापार करने वाले छोटे कारोबारी तथा व्यापारी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है। इस योजना का फायदा लेने के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, GST रजिस्ट्रेशन नंबर और पासपोर्ट साइज के फोटो की जरूरत होगी।

आप भी मकान लेने की सोच रहे है तो क्लिक करें>https://forms.gle/as7rp5ewNoyJ6xJr7