दिल्ली में बाढ़ का खतरा बढ़ा, सुरक्षित स्थानों पर ले जाए गए 1500 लोग | Yamuna Flood In Delhi :

दिल्ली में बाढ़ का खतरा बढ़ा, सुरक्षित स्थानों पर ले जाए गए 1500 लोग

दिल्ली में बाढ़ का खतरा बढ़ा, सुरक्षित स्थानों पर ले जाए गए 1500 लोग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : July 29, 2018/9:56 am IST

नई दिल्ली। दिल्ली में यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। पूर्वी दिल्ली जिले के डीएम महेश कुमार ने बताया कि बाढ़ के खतरे को देखते हुए यमुना नदी के आसपास रह रहे 1500 लोगों को वहां से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। पूर्वी दिल्ली में 10 स्थानों पर 550 टेंट इन लोगों के लिए लगाए गए हैं। इसके बाद भी और लोगों को जरुरत पड़ने पर स्कूलों और नाइट शेल्टर्स में ठहराया जाएगा। यमुना के जल स्तर पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है।

दरअसल दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर है। इस से यमुना से सटे निचले इलाकों में पानी भर गया है। उधर हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से लगातार अधिक पानी छोड़े जाने के कारण दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ता रहा है। इससे दिल्ली व आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा भी बढ़ गया है। दिल्ली सरकार के सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग ने अलर्ट जारी कर निचले इलाकों में स्थित झुग्गियों को खाली कराने का निर्देश कलेक्टर्स को दे दिया है।

यह भी पढ़ें : पटना, अस्पताल के आईसीयू में तैर रही हैं मछलियां, डिप्टी सीएम मोदी के घर भी घुसा पानी,देखिए वीडियो

कई इलाकों से लोग हटाए भी गए हैं। इसके बाद भी कई इलाकों में लोग झुग्गियों में ही डटे हुए हैं। कंट्रोल रूम से यमुना के जलस्तर पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा यमुना में बोट तैनात कर दिए गए हैं। रविवार सुबह आठ बजे यमुना का जल स्तर 205.50 मीटर पहुंच चुका है। अगले दो-तीन दिनों तक दिल्ली में यमुना के जलस्तर में अभी और बढ़ोतरी की संभावना है। अधिकारियों का मानना है कि जल स्तर ज्यादा बढ़ने पर ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित हो सकता है।

वेब डेस्क, IBC24