येचुरी ने सीईसी को लिखा पत्र, मतदान के आंकड़े जारी करने में 'देरी’ पर चिंता जताई |

येचुरी ने सीईसी को लिखा पत्र, मतदान के आंकड़े जारी करने में ‘देरी’ पर चिंता जताई

येचुरी ने सीईसी को लिखा पत्र, मतदान के आंकड़े जारी करने में 'देरी’ पर चिंता जताई

:   Modified Date:  May 3, 2024 / 09:18 PM IST, Published Date : May 3, 2024/9:18 pm IST

नयी दिल्ली, तीन मई (भाषा) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार को पत्र लिखकर लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों के मतदान के आंकड़े जारी करने में ‘देरी’’ और इनमें ‘‘विसंगति’’ को लेकर चिंता जताई। पार्टी ने एक बयान में यह जानकारी दी।

येचुरी ने अपने पत्र में कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि पहले चरण के मतदान के प्रतिशत संबंधी अंतिम आंकड़े ग्यारह दिन की ‘अत्यधिक और अस्पष्ट’ देरी के बाद जारी किए गए, जबकि दूसरे चरण के मामले में चार दिन की देरी हुई।

माकपा नेता ने कहा कि जारी किए गए प्रारंभिक और अंतिम मतदान प्रतिशत में लगभग छह प्रतिशत का अंतर था। उन्होंने यह भी सवाल किया कि डाले गए मतों की संख्या का खुलासा क्यों नहीं किया गया।

पार्टी ने बयान में कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, निर्वाचन आयोग इस अनुचित देरी के कारण के बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दे पाया है। आयोग द्वारा जारी किए गए प्रारंभिक आंकड़ों के बाद अंतिम आंकड़ों से छह प्रतिशत की वृद्धि भी अनुत्तरित है।’’

माकपा ने कहा कि प्रक्रिया की पारदर्शिता और विश्वसनीयता के हित में यह आवश्यक है कि निर्वाचन आयोग इस संबंध में उत्पन्न संदेह को दूर करे।

येचुरी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि निर्वाचन आयोग को प्रारंभिक और अंतिम प्रतिशत के साथ-साथ डाले गए मतों की संख्या का राज्य-वार, निर्वाचन क्षेत्र-वार और विधानसभा क्षेत्रवार विवरण प्रदान करना चाहिए।

भाषा नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)