योगी सरकार ने पेश किया बजट, गोशालाओं के लिए 248 करोड़ आवंटित | Yogi Sarkar launches budget, 248 crores for goshals

योगी सरकार ने पेश किया बजट, गोशालाओं के लिए 248 करोड़ आवंटित

योगी सरकार ने पेश किया बजट, गोशालाओं के लिए 248 करोड़ आवंटित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : February 7, 2019/8:15 am IST

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार अपना तीसरा बजट पेश किया, लोकसभा चुनाव 2019 के लिए योगी सरकार का यह बजट बेहद खास माना जा रहा है। बजट में एक तरह से हर वर्ग का ख्याल रखा गया है।पर्यटन स्थलों को और बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त फंड निर्धारित किए गए हैं। गोरक्षा पर बजट में योगी सरकार ने खास ध्यान रखा है, राज्य में गोशालाओं के निर्माण और सुरक्षा के लिए 248 करोड़ आवंटित किया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये अभी तक का सबसे बड़ा बजट है, उन्होंने कहा कि पिछले बजट की तुलना से 11.98 फीसदी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि 70 से 80 के दशक की जो योजनाएं अभी तक पूरी नहीं हुई थीं, हमारी सरकार उन सभी को पूरी करेगी, इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि इस बार हमारे ऊपर कर्जमाफी का दबाव नहीं है, इसलिए अधिक से अधिक योजनाएं पूरी की जाएंगी।

योगी सरकार ने बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी हेतु 5 हजार 156 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है, जबकि अमृत योजना हेतु 2200 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया गया है।वहीं स्मार्ट सिटी मिशन योजना हेतु दो हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है। बजट में स्वच्छ भारत मिशन शहरी योजना हेतु 1500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

उत्तरप्रदेश सरकार बेसिक शिक्षा के लिए बजट में समग्र शिक्षा अभियान हेतु 18 हजार 485 करोड़ की व्यवस्था की गई है, जिसमें मध्याह्न भोजन कार्यक्रम हेतु 2275 करोड़ की व्यवस्था और प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अवस्थापना सुविधाओं विकास हेतु 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था. की गई है। वहीं उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्र छात्राओं को निशुल्क 1 जोड़ी जूता, 2 जोड़ी मौजा एक स्वेटर उपलब्ध कराए -जाने हेतु 300 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है। इसके साथ प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र छात्राओं को निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण हेतु 40 करोड़ एवं वन टांगिया ग्रामों में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की स्थापना हेतु 5 करोड़ का बंदोबस्त किया गया है।

 
Flowers