योगी का ‘बुलडोजर’ दलित, आदिवसी और पिछड़े वर्ग के आरक्षण के खिलाफ कांग्रेस |

योगी का ‘बुलडोजर’ दलित, आदिवसी और पिछड़े वर्ग के आरक्षण के खिलाफ कांग्रेस

योगी का ‘बुलडोजर’ दलित, आदिवसी और पिछड़े वर्ग के आरक्षण के खिलाफ कांग्रेस

:   Modified Date:  May 17, 2024 / 04:07 PM IST, Published Date : May 17, 2024/4:07 pm IST

नयी दिल्ली, 17 मई (भाषा) कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कथित तौर पर लिखित एक लेख का हवाला देते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि उनका ‘बुलडोजर’ दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्गों के आरक्षण की व्यवस्था के खिलाफ है।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने योगी आदित्यनाथ की वेबसाइट पर मौजूद एक लेख का उल्लेख करते हुए उन पर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रहार किया।

रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘निवर्तमान प्रधानमंत्री ने आज कहा है कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सीखना चाहिए कि ‘बुलडोज़र’ कहां पर चलाना चाहिए। देखिए, योगी का ‘बुलडोज़र’ कैसे दलित, आदिवासी, और पिछड़े वर्गों के लिए मौजूद आरक्षण की व्यवस्था के ख़िलाफ़ है।’’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को साफ़-साफ़ कह देना चाहिए कि वह योगी को समर्थन, आरक्षण को लेकर उनके विचारों की वजह से दे रहे हैं तथा उनके ‘400 पार’ वाले नारे के पीछे भी यही राज़ है।

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री को यह कहना चाहिए कि वह ऐसा इसलिए चाह रहे हैं ताकि संसद में 400 सीट के बहुमत से बाबासाहेब आंबेडकर के संविधान का संशोधन कर सकें और दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्गों से उनके आरक्षण का हक़ छीन सकें। यह दशकों से चली आ रही आरएसएस की साज़िश को अंजाम देना चाहते हैं तथा बाबासाहेब आंबेडकर के संविधान को ख़त्म करके मनुवादी सोच पर आधारित नया संविधान बनाना चाहते हैं।’’

भाषा हक

हक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)