महाराष्ट्र की मंत्री के आवास के निकट छात्रों के प्रदर्शनों पर यूट्यूबर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ गिरफ्तार

फेमस यूट्यूबर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ गिरफ्तार.. इसलिए लिया गया एक्शन.. जानिए

महाराष्ट्र की मंत्री के आवास के निकट छात्रों के प्रदर्शनों पर यूट्यूबर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : February 1, 2022/9:51 am IST

मुंबई, एक फरवरी (भाषा) मुंबई पुलिस ने यहां महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के आवास के निकट छात्रों द्वारा किए गए एक विरोध प्रदर्शन के संबंध में यूट्यूबर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ उर्फ विकास फाटक और एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

पढ़ें- हाई स्कूल में कोरोना ब्लास्ट, 1 शिक्षक सहित 10 बच्चे कोरोना पॉजिटिव.. स्कूल तीन दिनों के लिए बंद

एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि 41 वर्षीय यूट्यूबर (यूट्यूब पर नियमित रूप से वीडियो अपलोड करने वाला) ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द करने की मांग को लेकर धारावी में गायकवाड़ के आवास के पास सोमवार को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने छात्रों के प्रदर्शन में कथित भूमिका को लेकर इकरार खान वखार खान (25) को भी गिरफ्तार किया।

पढ़ें- बजट में कर्मचारियों को मिलेगी सौगात, फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी मिली.. तो 8000 रुपए बढ़ेगा वेतन

दोनों आरोपियों के खिलाफ धारावी पुलिस थाने में गैरकानूनी रूप से एकत्र होने, दंगा करने, अपराध के लिए उकसाने और ऐसा लापरवाहीपूर्ण/घातक कृत्य करने, जिससे (कोविड-19 के मद्देनजर) जीवन के लिए खतरनाक बीमारी का संक्रमण फैलने की आशंका हो, से जुड़ी धाराओं समेत भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पढ़ें- कोरोना के कारण फिर सख्ती.. इस जिले में 2 महीने के लिए धारा 144 लागू.. शादी समारोह में शामिल होने के लिए लोगों की संख्या तय

अधिकारी ने बताया कि उनके खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम और महाराष्ट्र सार्वजनिक संपत्ति विरूपण रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत भी मामला दर्ज किया गया है। अधिकारी ने बताया कि यूट्यूबर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें उसने छात्रों से गायकवाड़ के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन में भाग लेने की अपील की थी। मंत्री के आवास के बाहर सोमवार को बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए थे, जिसके बाद पुलिस को उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा था।

पढ़ें- शादी की रस्म के दौरान दुल्हन ने दिया बेटे को जन्म, अब दोहरी खुशी मना रहा परिवार

जोन-5 के पुलिस उपायुक्त प्रणय अशोक ने सोमवार को कहा था, ‘‘विद्यार्थियों को उकसाने के लिए जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।’’ रियल्टी टीवी कार्यक्रम ‘बिग बॉस 13’ में शामिल हो चुके यूट्यूबर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ को अपने वीडियो में पाकिस्तान और पड़ोसी देश के अन्य यूट्यूबर को निशाना बनाने के लिए जाना जाता है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 1192 लोगों ने तोड़ा दम.. 1,67,059 नए केस