बजट में कर्मचारियों को मिलेगी सौगात, फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी मिली.. तो 8000 रुपए बढ़ेगा वेतन

बजट में कर्मचारियों को मिलेगी सौगात, फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी मिली.. तो 8000 रुपए बढ़ेगा वेतन

बजट में कर्मचारियों को मिलेगी सौगात, फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी मिली.. तो 8000 रुपए बढ़ेगा वेतन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : February 1, 2022/8:59 am IST

7th pay commission news: देश का आम बजट आज पेश होने वाला है। नौकरीपेशा मिडिल क्लास के साथ-साथ केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स की भी निगाहें आम बजट पर होंगी, क्योंकि उनके वेतनमान पर भी बड़ा ऐलान हो सकता है। उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि से जुड़ा बड़ा फैसला केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ले सकती हैं।

पढ़ें- हाई स्कूल में कोरोना ब्लास्ट, 1 शिक्षक सहित 10 बच्चे कोरोना पॉजिटिव.. स्कूल तीन दिनों के लिए बंद

बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन में 8,000 रुपये की वृद्धि होने की संभावना है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते भी बढ़ जायेंगे। महंगाई भत्ता अभी 31 फीसदी मिल रहा है, जिसके बढ़कर 34 फीसदी हो जाने की उम्मीद है।

पढ़ें- कोरोना महामारी के बीच देश की अर्थव्यवस्था बेहतर, 2022-23 की चुनौतियों से निपटने में सक्षम: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

महंगाई भत्ता का बढ़ना तो तय है, लेकिन कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर पर वित्त मंत्री की ओर से बड़ी घोषणा का इंतजार है। अब वित्त मंत्री फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी देंगी या नहीं, इसका कुछ घंटों बाद ही पता चल जायेगा। सूत्र बता रहे हैं कि संसद में जब निर्मला सीतारमण अपना बजट भाषण पढ़ेंगी, उसी में केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर का भी ऐलान कर सकती हैं।

पढ़ें- शिक्षक भर्ती: हाईकोर्ट से बड़ा झटका, 6800 अभ्यर्थियों की नियुक्ति पर रोक

बता दें कि बजट को संसद में पेश किये जाने से पहले, कैबिनेट में पास किया जाता है।अगर फिटमेंट फैक्टर को भी कैबिनेट से पास करा लिया जाता है, तो इसे बजट खर्च में ही शामिल कर लिया जायेगा। कर्मचारियों को इसका इंतजार इसलिए है, क्योंकि फिटमेंट फैक्टर बढ़ते ही उनके वेतन में स्वत: वृद्धि हो जायेगी। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के कर्चारियों का मूल वेतन यानी बेसिक पे फिटमेंट फैक्टर से ही तय होता है।

पढ़ें- जेई ट्रेनी, असिस्टेंट अकाउंटेंट, केमिस्ट, लैब असिस्टेंट के कई पदों पर भर्तियां, 12वीं पास और ग्रेजुएट के लिए गोल्डन चांस 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन को 18 हजार से बढ़ाकर 26 हजार रुपये करने की मंजूरी दे दी, तो उनका महंगाई भत्ता भी बढ़ जायेगा। अभी डीए मूल वेतन के 31 फीसदी के बराबर है। DA का कैलकुलेशन डीए की दर को बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है। यानी बेसिक वेतन बढ़ने से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अपने आप बढ़ जाता है।

पढ़ें- 2 वर्ष बाद भी टीका, प्रोटोकॉल का पालन ही कोरोना के खिलाफ प्रभावी उपाय.. अभी तक कोई ठोस उपचार नहीं आया सामने

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार वर्ष 2016 में बढ़ाया था। तब कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन में 6,000 रुपये की वृद्धि हुई थी। केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन 12 हजार रुपये से बढ़कर 18 हजार रुपये हो गया था। निर्मला सीतारमण अगर फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी दे देती हैं, तो केंद्रीय कर्मचारियों का यही मूल वेतन 8,000 रुपये बढ़कर 26,000 रुपये हो जाने की संभावना है।