Diwali 2022 Vastu Tips: Do this work on Diwali, all the troubles will go away

Diwali 2022 Vastu Tips: दिवाली पर कर लें ये काम, दूर हो जाएंगे सारे संकट, बरसने लगेगी धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा

Diwali 2022 Vastu Tips: दिवाली पर कर लें ये काम, दूर हो जाएंगे सारे संकट, बरसने लगेगी धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा Do this work on Diwali

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:46 AM IST, Published Date : October 10, 2022/10:29 pm IST

Diwali 2022 Vastu Tips: नई दिल्ली। 13 अक्टूबर को करवाचौथ का पर्व मनाया जाएगा। जिसके ठीक 20 दिन बाद यानि कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दिवाली का पर्व माना जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है। धार्मिक मान्यताओं व किंवदंतियों के अनुसरा इस दिन का संबंध मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम से जुड़ा हुआ है। रामायण में किए अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन अपने 14 वर्ष के वनवास को पूरा करके अयोध्या वापिस लौटे थे। जिसके उपलक्ष्य में सारी अयोध्या वासियों ने दीप माला की थी, जिसे दिवाली के रूप में मनाया जाने लगा।

अन्य मान्यताओं के अनुसार इस दिन को दीपउत्सव के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि दिवाली का त्यौहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ सर्वप्रथम देव गणेश जी की आराधना करने की परंपरा है। विभिन्न धार्मिक ग्रंथों के इस दिन पूजन के अलावा कई तरह के उपाय आदि किए जाते हैं।

Read more: अतरंगी कपड़ों से इस एक्ट्रेस को मिली पहचान, कभी फ्लॉन्ट की बिकिनी कभी मोनोकिनी से खींचा फैंस का ध्यान, देखें कातिलाना तस्वीरें 

दिवाली से पहले कर लें ये जरुरी काम
Diwali 2022 Vastu Tips: थोड़े से कच्चे दूध में शहद मिला लें। इसके दो हिस्से कर लें जिसमें एक हिस्सा घर के सदस्यों के स्नान के पानी में मिला दें जबकि इसके दूसरे हिस्से से घर के हर क्षेत्र को शुद्ध कर लें। ऐसा माना जाता है इस उपाय को करने से घर व परिवार के लोगों के जीवन में फैली नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है तथा खासरूप से दिवाली के दिन घर में धन-समृद्धि आती है।

लक्ष्मी का घर में आगमन करवाने के लिए दिवाली से पहले घर की अच्छे से साफ-सफाई कर लेनी चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग दिवाली के दिन तक घरों की साफ सफाई में लगे रहते हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि दिवाली से कुछ दिन पहले ही घर की साफ-सफाई का काम निपटा लें। क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो घर अव्यवस्थित होता है वहां मां लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती।

Read more: Avneet Kaur: उम्र में हद से ज्यादा टाइट ड्रेस पहनकर दिखाया अपना कातिलाना फिगर 

Diwali 2022 Vastu Tips: जिस किसी घर के खिड़कियां, दरवाजे या फर्नीचर खराब हो या टूटा फूटा हो तो उसे टाइम से पहले ठीक करवा लेना चाहिए। कहा जाता है इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का निवास होता है। इसके साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि दरवाजे के खोलते या बंद करते समय किसी प्रकार की आवाज नहीं आनी चाहिए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers