उमा भारती को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी, नहीं लड़ेंगी 2019 का आम चुनाव, 2024 में करेंगी वापसी | Uma Bharti's National Vice President's Responsibility Will not fight for 2019 general elections To return to 2024

उमा भारती को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी, नहीं लड़ेंगी 2019 का आम चुनाव, 2024 में करेंगी वापसी

उमा भारती को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी, नहीं लड़ेंगी 2019 का आम चुनाव, 2024 में करेंगी वापसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : March 23, 2019/4:48 pm IST

नई दिल्ली । यूपी के झांसी से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री उमा भारती 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर जेपी नड्डा ने बताया कि उमा भारती ने चुनाव न लड़ने की इच्छा जाहिर की थी, जिसके बाद पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है। इससे पहले उमा भारती ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने 2016 में ही तय कर लिया था कि वह 2019 का आम चुनाव चुनाव नहीं लड़ेंगी।

ये भी पढ़ें- मायावती का ऐलान- नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, जानिए कारण

संगठन के लिए काम करने जताई है इच्छा
जेपी नड्डा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘उमा भारती जी का पत्र संगठन के लिए आया था और उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से इच्छा जाहिर की थी कि अब वह चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं। उमा के मुताबिक वो संगठन के लिए काम करना चाहती हैं। जिसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उमा भारती को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष घोषित किया है’।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस की एकतरफा मोहब्बत को माया का इंकार, यूपी में कांग्र…

2016 में तय कर लिया था नहीं लड़ेंगी चुनाव
उमा भारती ने शुक्रवार को कहा था कि वह आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहतीं क्योंकि उनकी मई से 18 माह तक तीर्थयात्रा पर जाने की योजना है। उमा भारती ने कहा था, ‘मैंने 2016 में कहा था कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी क्योंकि मुझे गंगा के तटों पर बसे तीर्थ स्थानों पर जाना है।अगर मैं चुनाव लड़ती तो मैं झांसी से ही लड़ती। मैं अपना निर्वाचन क्षेत्र कभी नहीं बदल सकती। वहां के लोगों को मुझ पर गर्व है और वह मुझे अपनी बेटी जैसा मानते हैं’।बता दें कि ऐसी खबरें आ रहीं थी कि उमा भारती किसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ना चाहती हैं जिसपर उन्होंने सफाई पेश की है।

ये भी पढ़ें- पहली बार मतदान कर रहे युवाओं के लिए ट्रेनिंग का आयोजन, यूथ न…

2024 में फिर करेंगी वापसी

उमा ने यह भी कहा कि वह 2019 का नहीं बल्कि 2024 में आम चुनाव लड़ेंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी शानदार बहुमत हासिल करेगी। इसी के साथ उन्होंने आगामी चुनाव न लड़ने के अपने फैसले से भाजपा संगठन महासचिव रामलाल को अवगत करा दिया था। हालांकि, उनके इस फैसले के बाद रामलाल ने उमा भारती से तीर्थयात्रा पर जाने से पहले आम चुनाव में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करने को कहा था। रामलाल के आग्रह पर उमा ने कहा कि वह 5 मई तक बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करेंगी। उन्होंने कहा, ‘पार्टी ने मुझे मुख्यमंत्री पद से लेकर कैबिनेट मंत्री के पद तक बहुत कुछ दिया है। मैंने भाजपा के अध्यक्ष पद को छोड़ कर लगभग सभी संगठनात्मक दायित्व संभाले हैं। यह मेरा दायित्व है कि पार्टी को शर्मिन्दा न होने दूं। मैं 5 मई तक चुनाव प्रचार करूंगी’।