Earthquake Alert On Mobile: अब भूकंप के पहले मोबाईल की बजेगी घंटी.. इस तरह मिलेगा अलर्ट, जानें कैसे करेगा काम | Earthquake Alert On Mobile

Earthquake Alert On Mobile: अब भूकंप के पहले मोबाईल की बजेगी घंटी.. इस तरह मिलेगा अलर्ट, जानें कैसे करेगा काम

Earthquake Alert On Mobile अब भूकंप के पहले मोबाईल की बजेगी घंटी.. इस तरह मिलेगा मोबाईल पर अलर्ट, जानें किसे करेगा काम

Edited By :   Modified Date:  September 29, 2023 / 07:04 PM IST, Published Date : September 29, 2023/6:59 pm IST

नई दिल्ली: आज दुनिया टेक्नोलॉजी की दिशा में काफी आगे बढ़ चुका है। इसी कड़ी अब आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से भूकंप के अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। (Earthquake Alert On Mobile) इस अलर्ट सिस्टम को गूगल ने भारत में लाया है। दरअसल गूगल की ओर से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और भूकंप विज्ञान केंद्र की सहायता से भारत में इस अलर्ट सिस्टम को लाया जा रहा है। इस सिस्टम के आने के बाद एंड्रॉयड यूजर्स को स्मार्ट फोन में भूकंप के अलर्ट मिल जायेंगे।

Google का कहना है कि यह सिस्टम एक्सेलेरोमीटर को सिस्मोग्राफ के रूप में उपयोग करेगा और फोन को एक मिनी भूकंप डिटेक्टर में बदल देगा। जब आपका फोन चार्ज हो रहा हो और हिल नहीं रहा हो तो वह भूकंप का पहला संकेत भांप लेगा। अगर एक ही समय पर कई फोन में भूकंप का अलर्ट आता है तो गूगल के सर्वर यह पता लगा सकते हैं कि भूकंप आने वाला है और कहां और कितना तेज होगा। Google के सर्वर आस-पास के फ़ोन पर अलर्ट भेजते हैं। इन्हें दो प्रकार से वर्गीकृत किया गया है। पहला है ‘सावधान रहें अलर्ट’ जो 4.5 या इससे अधिक तीव्रता वाले भूकंप के दौरान भेजा जाता है। दूसरा एक्शन अलर्ट है जो 4.5 या इससे अधिक तीव्रता वाले भूकंप के दौरान भेजा जाता है।

ndore Accident News: इंदौर में गणेश विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, अब तक इतने बच्चों की मौत, परिवार में पसरा मातम 

आपको बता दें कि अगर तेज भूकंप आता है तो यह डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग्स को बायपास कर देता है और स्क्रीन को ऑन कर देता है। साथ ही तेज आवाज भी करता है।इसमें यूजर्स को सुरक्षा के लिए कुछ जरूरी जानकारियां दी जाती हैं।

एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट कैसे करें ऑन

सबसे लेवल फ़ोन सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद सेफ्टी एंड इमरजेंसी पर टैप करें। इसके बाद भूकंप अलर्ट पर टैप करना है। यदि आपको Saftey & Emergency का आप्शन नजर आ रहा है तो इस पर क्लिक कर दें, इसके बाद भूकंप अलर्ट पर टैप करें। इसके बाद इस विकल्प को ऑन करें। इन स्टेप्स को फॉलो करने पर आपके फोन में यह सेटिंग ऑन हो जायेगा।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers